• Home
  • »
  • News
  • »
  • haryana
  • »
  • डेरा सच्चा सौदा मुख्यालय में सर्च ऑपरेशन को हाईकोर्ट की मंजूरी

डेरा सच्चा सौदा मुख्यालय में सर्च ऑपरेशन को हाईकोर्ट की मंजूरी

 हरियाणा में कुल मिलाकर 134 डेरे और नाम चर्चा घर है और इनमें से 133 की पूरी तरह से छानबीन कर ली गई है.

हरियाणा में कुल मिलाकर 134 डेरे और नाम चर्चा घर है और इनमें से 133 की पूरी तरह से छानबीन कर ली गई है.

हरियाणा में कुल मिलाकर 134 डेरे और नाम चर्चा घर है और इनमें से 133 की पूरी तरह से छानबीन कर ली गई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:
हरियाणा सरकार ने पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट में जानकारी दी है कि हरियाणा में कुल मिलाकर 134 डेरे और नाम चर्चा घर है और इनमें से 133 की पूरी तरह से छानबीन कर ली गई है. ये तमाम डेरे और नाम चर्चा घर फिलहाल पुलिस की निगरानी में हैं.

लेकिन सिर्फ डेरा सच्चा सौदा के सिरसा मुख्यालय की जांच और सर्च ऑपरेशन किया जाना बाकी है. इसी को लेकर हरियाणा सरकार की तरफ से एक न्यायिक अधिकारी की निगरानी में सर्च ऑपरेशन और तहकीकात करने की अनुमति मांगी गई थी, जिसे हाईकोर्ट ने मंजूरी दे दी है. पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट में डेरा सच्चा सौदा के सर्च ऑपरेशन की अनुमति देने की हरियाणा सरकार की याचिका मंजूर कर ली गई है.

हाइकोर्ट की तरफ से एक रिटायर्ड सेशन जज को कोर्ट कमिश्नर नियुक्त किया गया है, जिनकी अगुवाई में हरियाणा सरकार सिरसा में डेरा सच्चा सौदा के मुख्यालय में पूरी तहकीकात और छानबीन करेगी. हरियाणा सरकार की तरफ से कोर्ट कमिश्नर को तमाम सुविधाएं और सुरक्षा भी मुहैया करवाई जाएंगी और अब ये साफ हो गया है कि पूरे डेरा सच्चा सौदा सिरसा मुख्यालय की तहकीकात हरियाणा सरकार की निगरानी में की जाएगी.

सूत्रों के हवाले से जानकारी है कि इस छानबीन और तहकीकात के दौरान हरियाणा सरकार पूरे प्रॉसेस की वीडियो रिकॉर्डिंग भी करवा सकती है.

हाईकोर्ट की तरफ से रिटायर्ड सेशन जज ए. के. पवार को बतौर कोर्ट कमिश्नर नियुक्त किया गया है, जिनकी निगरानी में हरियाणा सरकार डेरा सच्चा सौदा के सिरसा मुख्यालय की छानबीन करेगी.

इस मामले में जनहित याचिका लगाने वाले वकील रविंद्र ढुल ने सवाल उठाया कि हरियाणा सरकार ने डेरा सच्चा सौदा के सिरसा मुख्यालय के सर्च ऑपरेशन की मंजूरी हासिल करने के लिए हाईकोर्ट में याचिका लगाने में काफी देर कर दी है और ऐसे में डेरा सच्चा सौदा के सिरसा मुख्यालय में मौजूद लोगों को सरकार ने मौका दे दिया कि वो आसानी के साथ डेरे से तमाम आपत्तिजनक चीजें और सबूत मिटा सकें.

बहरहाल हरियाणा सरकार को अब हाईकोर्ट से लिखित अनुमति मिलने का इंतजार है जिसके बाद जल्द ही ये पूरा सर्च ऑपरेशन शुरू कर दिया जाएगा और उम्मीद है कि डेरा सच्चा सौदा के सिरसा मुख्यालय को लेकर जो तमाम कयास और आरोप सामने आ रहे हैं उन तमाम बातों की सच्चाई भी इस सर्च ऑपरेशन के बाद सबके सामने आ जाएगी.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज