हरियाणा-पंजाब-चंडीगढ़ के 40 हजार NRI दूल्हे नहीं लौट रहे भारत, पासपोर्ट ऑफिस ने दिखाई सख्ती

हरियाणा, पंजाब और चंडीगढ़ के 40 हजार एनआरआई दूल्हों के स्वदेश नहीं लौटने पर ससुराल पक्ष ने उनके खिलाफ पासपोर्ट ऑफिस और संबंधित थानों में शिकायत दर्ज कराई है.

News18 Haryana
Updated: July 31, 2019, 10:09 AM IST
हरियाणा-पंजाब-चंडीगढ़ के 40 हजार NRI दूल्हे नहीं लौट रहे भारत, पासपोर्ट ऑफिस ने दिखाई सख्ती
हरियाणा-पंजाब-चंडीगढ़ के 40 हजार NRI दूल्हे नहीं लौट रहे भारत, पासपोर्ट ऑफिस ने दिखाई सख्ती (सांकेतिक तस्वीर)
News18 Haryana
Updated: July 31, 2019, 10:09 AM IST
हरियाणा, पंजाब और चंडीगढ़ के एनआरआई दूल्हों के स्वदेश नहीं लौटने पर ससुराल पक्ष ने उनके खिलाफ पासपोर्ट ऑफिस और संबंधित थानों में शिकायत दर्ज कराई है. ऐसे एनआरआई दूल्हों की संख्या हरियाणा, पंजाब व चंडीगढ़ मिलाकर करीब 40 हजार हैं. शिकायत पर पासपोर्ट ऑफिस ने 350 एनआरआई दूल्हों के पासपोर्ट जब्त कर लिए हैं. साथ ही कार्रवाई के लिए विभिन्न देशों की सरकारों को भेज दिया है.

52 NRI दूल्हे स्वदेश लौटकर सेटलमेंट कर चुके

लिहाजा, पासपोर्ट ऑफिस की इस सख्ती के कारण 52 एनआरआई दूल्हे स्वदेश लौटकर सेटलमेंट कर चुके हैं. वहीं 12 दूल्हों को विभिन्न एयरपोर्ट पर लैंडिंग करते गिरफ्तार कर लिया गया है. अभी 80 शिकायतें पेंडिंग हैं. आलम यह है कि 4-5 एनआरआई दूल्हे रोज चंडीगढ़ स्थित रीजनल पासपोर्ट सेंटर में समझौता पत्र लेकर पहुंच रहे हैं. उनका कहना है कि पत्नी-बच्चों और परिजनों ने माफ कर दिया है. राजीनामा हो गया है. अब उन्हें साथ लेकर जाएंगे. बहरहाल, जब तक कानूनी अड़चन दूर नहीं हो जाती, अब ये विदेश नहीं जा पाएंगे.

विदेशों में भी कार्रवाई की गई

आपको बता दें कि पिछले कई वर्षों में हरियाणा से काफी संख्या में युवा इटली, जर्मनी, ऑस्ट्रेलिया और कनाडा स्टडी वीजा पर जा चुके हैं. इससे ठीक पहले ये शादी भी कर चुके थे. दुल्हन जो गहने, कैश आदि साथ लेकर आई थी, उसे भी वे अपने साथ ले गए. हालांकि इस दौरान 4-5 महीने में लौटकर भी आए, लेकिन फिर से चले गए. बाद में कभी वापस आने का नाम ही नहीं लिया. कई केसों में विदेश में फंसे होने का नाटक रचकर और ससुराल से और राशि मंगवा ली. कईयों ने विदेश में दूसरी शादी तक कर ली. कुछ एनआरआई दूल्हों ने तो पत्नियों और बच्चों के फोन तक रिसीव करना बंद कर दिया है. ऐसे करीब 70 दूल्हों के पासपोर्ट रद्द कर दिए गए है.

पासपोर्ट कैंसिल-passport cancel
पासपोर्ट कैंसिल होने के साथ जाने लगी नौकरी (सांकेतिक तस्वीर)


पासपोर्ट कैंसिल होने के साथ जाने लगी नौकरी
Loading...

लिहाजा, इन पर न केवल भारत में, बल्कि विदेशों में भी कार्रवाई की गई है. ऐसे सभी दूल्हों की पूरी रिपोर्ट और जानकारी तैयार की जा रही है. इनकी विदेश में पहले तो नौकरी जाएगी, फिर वहां से इन्हें भारत भेजा जाएगा. भारत में किसी भी एयरपोर्ट पर आते ही पुलिस कार्रवाई का सामना करना पड़ सकता है. मामले की जानकारी चंडीगढ़ स्थित रीजनल पासपोर्ट अधिकारी शिबास कविराज ने दी है.

सख्ती का असर 

पासपोर्ट ऑफिस कार्यालय में पहुंचे एक दूल्हे ने कहा कि वे विदेश गए थे, लेकिन मालूम नहीं था कि लौटकर आना होगा. वे अब अपनी चार साल की बेटी और पत्नी को साथ लेकर विदेश जाएंगे. उन्हें अपने किए पर पछतावा है. उनका कहना है कि विदेशी चकाचौंध ने उन्हें मार्ग से भटका दिया था.

पानीपत की एक दूल्हन ने पासपोर्ट ऑफिस में फोन कर बताया है कि जब से विभाग ने शिकंजा कसा है तब से फोन भी आने लगे हैं. अब उसका पति जल्द ही भारत आ रहा है. वे चाहती हैं कि उन्हें न्याय मिले.

ये भी पढ़ें:- चुनाव में सिर्फ जेजेपी देगी बीजेपी को टक्कर: दिग्विजय चौटाला 

ये भी पढ़ें:- नशे की ओवरडोज लेने से 30 वर्षीय महिला की हुई मौत...

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पानीपत​ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 31, 2019, 10:07 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...