हरियाणा: एयरफोर्स भर्ती की ऑनलाइन परीक्षा में इशारों से करवाई जा रही थी नकल, पकड़े गए गिरोह के 4 सदस्य

पुलिस ने गिरोह के 4 सदस्यों को किया गिरफ्तार (सांकेतिक फोटो

Airforce Recruitment Online Test: एयरफोर्स में एयरमैन भर्ती की ऑनलाइन परीक्षा पास कराने के गिरोह का सीआईए-3 की टीम ने भंडाफोड़ किया है.

  • Share this:
    पानीपत. हरियाणा के पानीपत जिले में पुलिस ने एयरफोर्स में भर्ती के लिए ऑनलाइन परीक्षा (Online Exam for Recruitment in Air force) में नकल कराते हुए चार लोगों को पकड़ा है. इनके पास से 14 ब्‍ल्‍यू टूथ उपकरण, चार टैब, 35 सेल बरामद हुए हैं. पुलिस द्वारा पकड़े गए आरोपियों की पहचान रोहतक के गांव आसन के धर्मबीर, हिसार के गांव गामड़ा के जितेंद्र उर्फ जीतू, दादरी के गांव हड़ौदी का अमित, सोनीपत के बरौदा गांव का रिक्‍की के रूप में हुई है. इनके पास से परीक्षार्थियों के रोल नंबर, पेपर से संबंधित बातचीत मिली है. रविवार को चारों आरोपियों को न्यायालय (Court) में पेश कर छह दिन की रिमांड पर लिया गया है.

    बता दें कि एयरफोर्स एयरमैन रिक्रूटमेंट की ऑनलान परीक्षा में नकल कराने वाला गिरोह इशारों से प्रश्नपत्र हल करा रहा था. इनके पास से सीआईए-3 की टीम ने 25 ब्लूटूथ हियरिंग डिवाइस बरामद की है, लेकिन इस बार ब्लूटूथ डिवाइस के जरिए गिरोह नकल नहीं करा सका. परीक्षा केंद्र में चेकिंग के दौरान सख्ती की वजह से परीक्षार्थियों को डिवाइस नहीं दी जा सकी, जिस पर बहु विकल्पीय प्रश्नों का उत्तर ए, बी, सी और डी में से कौन सा है, इसे बताने के लिए अंतिम वक्त में रणनीति बदली गई.

    ऐसे करवाई जा रही थी नकल

    इस गिरोह ने उत्तर बताने के लिए तय किया कि अगर प्रश्न का उत्तर ए है तो एक हाथ जेब में होगा. उत्तर बी है तो दोनों हाथ जेब में होंगे. उत्तर सी होने पर दोनों हाथ कमर के पीछे कर लिए जाएंगे और उत्तर डी होने पर सीने से सटकर हाथों को मोड़कर खड़ा हुआ जाएगा. परीक्षा कक्ष में गिरोह का एक सदस्य मौजूद होता था जो यह इशारे कर मोटी रकम लेकर तय किए गए अपने अभ्यर्थियों को इस तरह इशारों में उत्तर बताता था.

    पुलिस को है ये शक

    पुलिस को शक है कि इन्‍होंने परीक्षार्थियों से लाखों रुपये में डील की थी. अवैध तरीके से पास कराने का वादा किया था. इससे पहले ये आरोपित पकड़े गए. ये भी जांच की जा रही है कि क्‍या इन्‍होंने पहले भी किसी परीक्षा में इस तरह से परीक्षार्थियों को पास कराया है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.