Home /News /haryana /

मंदिर निर्माण के लिए यहां हो रही थी खुदाई, इस दौरान मिले चांदी के सैकड़ों प्राचीन सिक्के

मंदिर निर्माण के लिए यहां हो रही थी खुदाई, इस दौरान मिले चांदी के सैकड़ों प्राचीन सिक्के

पानीपत के एक गांव में मंदिर के लिए हो रही खुदाई में प्राचीन और पुरातात्विक महत्व के चांदी के सिक्के मिले हैं.

पानीपत के एक गांव में मंदिर के लिए हो रही खुदाई में प्राचीन और पुरातात्विक महत्व के चांदी के सिक्के मिले हैं.

Ancient silver coins found in Panipat: पुरातत्व अधिकारी नरेंद्र कुमार ने बताया बुधवार को पट्टीकल्याणा में खुदाई के दौरान 187 चांदी के सिक्के मिले है. मौके पर पहुँच कर सिक्कों को कब्जे में लेकर पुरातत्व विभाग को सूचित किया गया. जल्द ही पुरातत्व विभाग की टीम पहुंचने पर सिक्के उनके हवाले किए जाएंगे.

अधिक पढ़ें ...

सुमित भारद्वाज

पानीपत. हरियाणा के पानीपत में समालखा के गांव पट्टीकल्याणा में मंदिर निर्माण की जगह पर 10 दिन के अंदर दूसरी बार प्राचीन कालीन चांदी के सिक्के (Ancient Silver Coin) मिले है. जिसकी सूचना स्थानीय थाना पुलिस को दी गई. पुलिस ने सूचना मिलते ही मौके पर पहुंच कर सिक्कों को कब्जे में लेकर पुरातत्व विभाग को सूचित किया.

बताया जा रहा है कि कि मुंबई में रहने वाले त्रिलोक चंद अग्रवाल की जमीन गांव पट्टी कल्याणा में है. उस जगह पर मंदिर बनाने को लेकर खुदाई चल रही थी. जिसके चलते बुधवार जेसीबी से खुदाई के दौरान उस जगह की मिट्टी खोद कर एक खाली प्लाट में डाली जा रही थी. ट्राली खाली करते समय मिट्टी में से चांदी के सिक्के दिखाई दिए. बता दें की गांव पट्टीकल्याणा में खुदाई के दौरान 16 जनवरी को चांदी के 45 सिक्के मिले थे.

पुरातत्व विभाग की टीम पहुंची जायजा लेने

जिन्हें शुक्रवार को चंडीगढ़ से पुरातत्व विभाग के वास्तु कला सहायक एवं पानीपत संग्रहालय के इंचार्ज वेदपाल ने मौके पर पहुंचकर स्थिति का जायजा लिया. वहीं, थाना पुलिस ने बरामद 45 चांदी के सिक्कों को पानीपत संग्रहालय के इंचार्ज को हैंड ओवर कर दिया था. विभाग द्वारा इन सिक्कों का प्रशिक्षण करने के बाद पंचकूला में बनने जा रहे स्टेट म्यूजियम में रखने व गांव का नाम भी लिखा जाएगा.

जानकारी देते हुए एसएचओ नरेंद्र कुमार ने बताया बुधवार को पट्टीकल्याणा में खुदाई के दौरान 187 चांदी के सिक्के मिले है. मौके पर पहुँच कर सिक्कों को कब्जे में लेकर पुरातत्व विभाग को सूचित किया गया. जल्द ही पुरातत्व विभाग की टीम पहुंचने पर सिक्के उनके हवाले किए जाएंगे.

Tags: Haryana news, Panipat News, Silver medal

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर