Home /News /haryana /

chief minister manohar lal khattar said every haryanavi will have to take a pledge to fulfill the pancha prana nodss

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा- हर हरियाणवी को लेना होगा पंच प्रण पूरा करने का संकल्प

सीएम ने कहा कि हरियाणवियों को पंच प्रण का संकल्प लेना होगा.

सीएम ने कहा कि हरियाणवियों को पंच प्रण का संकल्प लेना होगा.

हरियाणा के मुख्यमंत्री खट्टर ने प्रधानमंत्री के पंच-प्रण का जिक्र करते हुए लोगों से अगले 25 वर्षों में इसे पूरा करने का आग्रह किया. इन संकल्पों में भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाना, औपनिवेशिक सोच से सम्पूर्ण मुक्ति, देश की विरासत पर गौरवान्वित होना, एकता कायम रखना और अपने कर्तव्यों को पूरा करना शामिल है.

अधिक पढ़ें ...

पानीपत. हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने सोमवार को कहा कि प्रत्येक हरियाणवी को उन ‘पंच-प्रण’ को पूरा करने का संकल्प लेना चाहिए, जिसकी अपील प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर देशवासियों से की है. प्रधानमंत्री ने 76वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले की प्राचीर से देशवासियों को आगाह किया है कि वे पिछले 75 वर्षों में देश की उपलब्धियों पर आत्ममुग्धता के शिकार न हों. उन्होंने यह भी कहा कि अब देश को अपनी स्वतंत्रता की शताब्दी तक यानी अगले 25 वर्षों में ‘पंच-प्रण’ को पूरा करने पर ध्यान केंद्रित करना होगा.

खट्टर ने देश और हरियाणा की जनता को 76वें स्वतंत्रता दिवस पर शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आज का दिन प्रत्येक भारतीय के लिए गौरव और खुशी का दिन है. पानीपत के समालखा में झंडोत्तोलन के बाद अपने सम्बोधन में खट्टर ने युवाओं, महिलाओं और किसानों सहित विभिन्न वर्गों के लिए पिछले करीब आठ साल में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा)-नीत सरकार की ओर से किये गये प्रयासों की चर्चा भी की.

खट्टर ने प्रधानमंत्री के पंच-प्रण का जिक्र करते हुए लोगों से अगले 25 वर्षों में इसे पूरा करने का आग्रह किया. इन संकल्पों में भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाना, औपनिवेशिक सोच से सम्पूर्ण मुक्ति, देश की विरासत पर गौरवान्वित होना, एकता कायम रखना और अपने कर्तव्यों को पूरा करना शामिल है. मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रत्येक हरियाणवी को ‘पंच-प्रण (पांच प्रतिज्ञा)’ को पूरा करने का संकल्प लेना चाहिए और भारत को विश्व की एक संभावित महाशक्ति में बदलने की दिशा में अपना महत्वपूर्ण योगदान सुनिश्चित करना चाहिए.

खट्टर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने कई साहसिक फैसले लिये, जिनमें अनुच्छेद 370 के तहत जम्मू-कश्मीर को प्राप्त विशेष दर्जा खत्म करना और सर्जिकल और हवाई हमले करना शामिल है. उन्होंने मोदी सरकार द्वारा लिये गए कुछ अन्य फैसलों का भी जिक्र किया, जिनमें नागरिकता संशोधन अधिनियम, तीन तलाक और अग्निपथ योजना शामिल हैं.

‘हर घर तिरंगा’ अभियान का जिक्र करते हुए खट्टर ने कहा कि हर घर के ऊपर तिरंगे की उड़ान ने निश्चित रूप से पूरे देश को देशभक्ति के रंग में रंग दिया है. मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा के लोगों ने भी 60 लाख घरों पर तिरंगा फहराकर मां भारती का गौरव बढ़ाया है. उन्होंने कहा, ‘‘स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर उपलब्धियों का जश्न मनाने के साथ-साथ आत्म-विश्लेषण करने का भी आह्वान किया जाता है, क्योंकि यह दिन हमें सोचने का अवसर देता है कि हमने पिछले 75 वर्षों में क्या हासिल किया है.’’

उन्होंने कहा कि इसमें कोई संदेह नहीं है कि देश ने आजादी के बाद उल्लेखनीय प्रगति की है और आज भारत की योग्यता को वैश्विक मंच पर पहचाना जाता है. मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘अपनी महान सांस्कृतिक परंपराओं और उच्च नैतिक मूल्यों का पालन करते हुए देश और राज्य को ‘स्वच्छ, स्वस्थ और खुशहाल’ बनाने के लिए हमें एकजुट होकर काम करना होगा.’’

खट्टर ने कहा, ‘‘महिला सशक्तीकरण के लिए कई कदम उठाए गए हैं. हमारा लक्ष्य पुलिस बल में महिलाओं की संख्या को मौजूदा 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 15 प्रतिशत करना है.’’ उन्होंने कहा कि राज्य के खिलाड़ियों ने हाल ही में हुए राष्ट्रमंडल खेलों सहित देश का नाम रोशन किया है. खट्टर ने देश के सशस्त्र बलों में राज्य के महत्वपूर्ण योगदान पर प्रकाश डालते हुए कहा, ‘‘आज भारतीय सेना में हर दसवां सैनिक हरियाणा से है.’’

खट्टर ने कहा कि चूंकि विकास का मार्ग गांव से होकर गुजरता है और इसे ध्यान में रखते हुए गांवों का विकास सुनिश्चित करना मौजूदा राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है.

Tags: Azadi Ka Amrit Mahotsav, CM Manohar Lal Khattar, Haryana news

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर