लाइव टीवी

कानूनी लड़ाई लड़ लड़की ने रद्द करवाया बाल विवाह, अब की पसंद से शादी

SUMIT KUMAR | News18 Haryana
Updated: November 20, 2018, 5:48 PM IST
कानूनी लड़ाई लड़ लड़की ने रद्द करवाया बाल विवाह, अब की पसंद से शादी
शशि

शशि उस वक्त आठ साल की थी जब उसके चाचा का रिश्ता तलाश किया जा रहा था. चाचा की शादी नहीं हो रही थी तो शशि के घरवालों ने एक शर्त पर चाचा का रिश्ता तय किया.

  • Share this:
पानीपत जिले में 18 साल की दुल्हन बनी शशि सुर्खियां बटौर रही हैं. ये कहानी उस साहसी और अन्याय के खिलाफ लड़ने वाली लड़की की है, जो अपने साथ हुए अन्याय के खिलाफ आवाज बुलंद कर चुकी है. दुल्हन बनी इस लड़की महज शादी आठ साल की उम्र में ही चाची के भाई से तय कर दी गई थी जिसे 14 महीने की कानूनी लड़ाई के बाद रद्द करवा दिया गया.

शशि उस वक्त आठ साल की थी जब उसके चाचा का रिश्ता तलाश किया जा रहा था. चाचा की शादी नहीं हो रही थी तो शशि के घरवालों ने एक शर्त पर चाचा का रिश्ता तय किया. शर्त के मुताबिक यूपी में उसके होने वाली चाची के भाई के साथ उसका भी रिश्ता करवा दिया.

कार और डम्पर की टक्कर, पुलिसकर्मी की मौत, महिला समेत 2 घायल

अब करीब डेढ़ साल पहले ससुराल पक्ष के लोग उसे अपने घर ले जाना चाह रहे थे, लेकिन शशि तैयार नहीं हुई. उसने बाल विवाह के खिलाफ लड़ाई शुरू कर दी और इस बाल विवाह को रद्द करवा दिया. अब उसकी शादी करनाल के गंजोगढ़ी निवासी लवपाल के साथ हुई. लड़की के मुताबिक छोटी उम्र में उसे पता भी नहीं था कि उनके मां-बाप के बीच क्या शर्तें हो रही हैं.

स्कूल के सेमिनार से मिला संघर्ष करने का साहस

शशि ने बताया कि बीते साल वह 11वीं क्लास में पढ़ती थी. तब उनके स्कूल में बाल विवाह पर सेमिनार हुआ, जिसमें बाल विवाह को कुप्रथा बताया गया. इस दौरान उसे जानकारी मिली की ये विवाह तोड़ा भी जा सकता था. उस वक्त ही शशि ने इस रिश्ते से आजाद होने का फैसला कर लिया.

पिता ने दिया साथपिछले साल मार्च में उसने पिता के साथ जाकर महिला संरक्षण एवं बाल विवाह निषेध अधिकारी को शिकायत दी. उनकी ओर से ससुराल वालों को बुलाया गया, लेकिन वे नहीं माने. जिसके बाद उन्होंने शादी तुड़वाने के लिए कोर्ट में केस दायर किया. इस केस में उनके पिता ने उसका हर कदम पर साथ दिया.

राम रहीम की खास हनीप्रीत जेल में हर दिन करना चाहती है फोन पर बात

108 बार काली मां के मंत्र का करता था जाप, फिर हत्या की वारदात को देता था अंजाम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पानीपत​ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 20, 2018, 5:44 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर