लाइव टीवी

सीएम पानीपत में ईको फ्रेंडली जेल का करेंगे शुभारंभ, हाईटेक सुविधाओं से है लैस

News18 Haryana
Updated: March 2, 2019, 3:15 PM IST

पानीपत में 70 करोड़ में तैयार हुई ईको फ्रेंडली जेल पानीपत का उद्घाटन कल यानी रविवार को हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर करेंगे.

  • Share this:
पानीपत में 70 करोड़ में तैयार हुई ईको फ्रेंडली जेल पानीपत का उद्घाटन कल यानी रविवार को हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर करेंगे. मुख्यमंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए लगभग 350 करोड़ की परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे.  इन परियोजनाओं में पिछले कई वर्षों से बन रही पानीपत की जेल का भी शुभारंभ होगा. 48 एकड़ में फैली यह जेल 4 साल 8 महीने में बनकर तैयार हुई है.

इसके पहले पानीपत की उपायुक्त सुमेधा कटारिया ने  जेल का निरिक्षण किया. उन्होंने बताया कि पानीपत की यह जेल हरियाणा की ईको फ्रेंडली जेल होगी. इसमें सोलर एनर्जी प्लांट भी लगाया गया हैं. एक आदमी पूरी जेल पर नजर रख सकता है. एक हजार बंदियो की यह जेल आधुनिकतम जेलों में से एक है. उन्होंने कहा कि कैदियों से मिलने के लिए भी उम्दा व्यवस्था की गई है. करनाल से 1000 बंदी इस जेल में लाए जायेंगे.

ये भी पढ़ें- रिश्वत नहीं देने पर ऑटो चालक की पिटाई, नाराज भीड़ ने पुलिसकर्मी को दौडा-दौड़ा कर पीटा

पुलिस हाउसिंग कारपोरेशन के एससी के एन भट्ट ने बताया की 48 एकड़ में बनी यह जेल 2 फेज में पूरी हुई हैं. उन्होंने बताया की जेल के मध्य में केंद्र नियंत्रित कक्ष बनाया गया हैं, जिसमे केवल एक संतरी बैठकर पूरी जेल पर निगरानी रखेगा. इस जेल में 230 किलो का सोलर प्लांट लगाया गया हैं. बिजली की पूर्ति होने के बाद बची हुई बिजली, बिजली विभाग को दी जाएगी. इसमें 35 बेड का एक हॉस्पिटल भी रहेगा. जेल में 60 सीसीटीवी व पीपीटीजेड कैमरों लगे हैं. उन्होंने बताया की हर बैरक में एक एलईडी होगी.  सभी बंदियो, पुलिस कर्मी व बंदियो से मिलने आने वालो के लिए बायोमेट्रिक का प्रयोग किया जायेगा.

ये भी पढ़ें- हर्ष फायरिंग से रोका तो दाग दी गोली, मातम में बदली खुशियां

पानीपत जेल अधीक्षक सोम नाथ जगत ने बताया की जेल की सुरक्षा के जबरदस्त इंतजाम हैं. जेल की सुरक्षा पर विशेष ध्यान दिया गया हैं. खाना बनाने के लिए नवीनतम तकनीक व आधुनिक चिमनी का इस्तमाल किया गया हैं. अप्रैल महीने में करनाल से पानीपत के सभी बंदियों को यहां लाया जायेगा. उन्होंने बताया की करनाल जेल में पानीपत जेल के 1 हजार बंदी हैं जिनमे 337 कैदी ,615 अंडर ट्रायल व 31 महिलाये साथ में 4 से 5 बच्चे हैं.

( सुमित भरद्वाज की रिपोर्ट )ये भी पढ़ें- धरने पर बैठी छात्राओं को महिला पुलिसकर्मी ने मारे जूते, रोहतक हेल्थ यूनिवर्सिटी में हंगामा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पानीपत​ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 2, 2019, 3:01 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर