हरियाणा में E.N.D.S बैन, अब ई-सिगरेट पीने वालों को मिलेगी 3 साल की सजा

E.N.D.S पर प्रतिबंध लगने के बाद अब प्रदेश में न तो कोई ई-सिगरेट का प्रयोग कर सकेगा और ना ही वो ई-निकोटिन फ्लेवर वाले हुक्के का सेवन कर पाएंगे. बैन के बावजूद अगर कोई इस प्रकार से निकोटिन का सेवन करता है तो उसे तीन साल तक की सजा हो सकती है.

News18 Haryana
Updated: September 7, 2019, 9:32 AM IST
हरियाणा में E.N.D.S बैन, अब ई-सिगरेट पीने वालों को मिलेगी 3 साल की सजा
हरियाणा में इलेक्ट्रॉनिक निकोटिन डिलेवरी सिस्टम पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है. (सांकेतिक तस्वीर)
News18 Haryana
Updated: September 7, 2019, 9:32 AM IST
पानीपत. हरियाणा (Haryana) में इलेक्ट्रॉनिक निकोटिन डिलेवरी सिस्टम (Electronic Nicotine Delivery Systems, ENDS) पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया गया है. प्रतिबंध लगने के बाद अब इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों (Electronic Components) के जरिए निकोटिन (Nicotine) के बढ़ते सेवन पर रोक लग सकेगी.

ईएनडीएस पर प्रतिबंध लगने के बाद अब प्रदेश में न तो कोई ई-सिगरेट (E-Cigarette) का प्रयोग कर सकेगा और ना ही वो ई-निकोटिन फ्लेवर वाले हुक्के (E-Nicotine Flavor Hookah) का सेवन कर पाएंगे. प्रतिबंध के बावजूद अगर कोई इस प्रकार से निकोटिन का सेवन करता है तो उसे तीन साल तक की सजा हो सकती है.

निकोटिन-nicotine
ई सिगरेट पीने वाले पर एक लाख रुपए तक का जुर्माना लगेगा (सांकेतिक तस्वीर)


एक लाख रुपए तक का लगेगा जुर्माना

इसके साथ ही उपकरण की तीन गुना कीमत या एक लाख रुपए तक का जुर्माना (Penalty) चुकाना पड़ सकता है. संबंधित मामले में चीफ ड्रग कंट्रोलर नरेंद्र आहूजा ने पूरे प्रदेश में आदेश जारी किया है. आदेश में कहा गया है कि ई-सिगरेट, हीट-नॉन-बर्न डिवाइस (Heat-non-burn device), वैप, ई-शीशा, ई-निकोटिन फ्लेवर हुक्के आदि का इस्तेमाल और खरीद-फरोख्त (Purchasing) करने वालों पर कार्रवाई की जाएगी.

फूड डिपार्टमेंट ने दूसरे विभागों से मांगा सहयोग

बता दें कि इसे बैन करने के लिए फूड डिपार्टमेंट (खाद्य विभाग) ने दूसरे संबंधित विभागों से भी सहयोग मांगा है, जिसके लिए कमिश्नर की ओर से पुलिस महानिदेशक (डीजीपी), सभी डीसी यावी डिस्टिक्ट कलेक्टर, सेंट्रल एक्साइज कमिश्नर, कस्टम कमिश्नर और डीजी हेल्थ को भी चिट्‌ठी लिखी गई है.
Loading...

ये भी पढ़ें: फेसबुक पर सुसाइड नोट लिख युवक ने दोस्तों को किया टैग, फिर फंदे से झूला

सिरसा कांग्रेस भवन से तंवर की फोटो हटाने पर समर्थकों ने किया हंगामा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पानीपत​ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 7, 2019, 7:29 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...