Home /News /haryana /

fake certificates gang busted in panipat arrested 1 accused 10 fake mark sheets 9 migration certificates and 50000 rs recovered nodvm

फर्जी मार्कशीट बनाने वाले गिरोह का भंडाफोड़, पुलिस को मिला 10 फर्जी मार्कशीट और 9 माइग्रेशन सर्टिफिकेट

हरियाणा के पानीपत में पुलिस ने फर्जी मार्कशीट बनाने वाले गिरोह का भंडाफोड़ किया है. मामले में एक आरोपी को गिरफ्तार किया गया है.

हरियाणा के पानीपत में पुलिस ने फर्जी मार्कशीट बनाने वाले गिरोह का भंडाफोड़ किया है. मामले में एक आरोपी को गिरफ्तार किया गया है.

Haryana Crime News: फर्जी मार्कशीट बनाने वाले गिरोह के गिरफ्तार सदस्य को न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया है. आरोपी से पूछताछ में पुलिस को 10 फर्जी मार्कशीट, 9 माइग्रेशन सर्टिफिकेट और 50 हजार रुपये बरामद हुए हैं. इंस्पेक्टर वीरेंद्र ने बताया गिरफ्तार आरोपी हरिश से की गई पुलिस पूछताछ में खुलासा हुआ कि उसने रामलाल चौक पुरानी कोर्ट रोड पर ग्लोबल एजुकेशन के नाम से ऑफिस खोल रखा था. उक्त अवैध काम को पिछले करीब 5 साल से कर रहा था.

अधिक पढ़ें ...

    रिपोर्ट- सुमित भारद्वाज 

    पानीपत. हरियाणा के पानीपत में पुलिस ने फर्जी मार्कशीट बनाने वाले गिरोह का भंडाफोड़ किया है. मामले में एक आरोपी को गिरफ्तार किया गया है. पकड़े गए गिरोह के सदस्य के पास से 10 फर्जी मार्कशीट, 9 माइग्रेशन सर्टिफिकेट और 50 हजार रुपये बरामद हुआ है. आरोपी को 5 दिन की पुलिस रिमांड में रखा गया था. इसी दौरान उसने ये तमाम खुलासे किए हैं. अब पुलिस मामले की गहनता से जांच में जुट गई है.

    सीआईए-टू प्रभारी इंस्पेक्टर वीरेंद्र ने बताया कि पुलिस अधीक्षक शशांक कुमार सावन के मार्गदर्शन में यह कार्रवाई की गई है. फर्जी मार्कशीट बनाने वाली गिरोह के सदस्य हरीश मित्तल को पानीपत से गिरफ्तार किया गया है. 5 दिन की पुलिस रिमांड के दौरान उससे गहनता से पूछताछ की गई. आरोपी की निशानदेही पर 10वीं और 12वीं कक्षा की 10 फर्जी मार्कशीट, 9 माइग्रेशन सर्टिफिकेट और 50 हजार रुपये बरामद किए गए. रिमांड पूरी होने के बाद हरीश को आज कोर्ट में पेश किया गया, जहां से उसे न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया है. वहीं मामले में संलिप्त रहे फरार आरोपी पवन राणा की धरपकड़ के लिए उसके संभावित ठीकानों पर दंबिश दी जा रही है. जल्द ही आरोपी को गिरफ्तार कर लिया जाएगा.

    लाखों रुपये में देता था सर्टिफिकेट
    इंस्पेक्टर वीरेंद्र ने बताया गिरफ्तार आरोपी हरिश से कि गई पुलिस पूछताछ में खुलासा हुआ कि वह रामलाल चौक पुरानी कोर्ट रोड पर ग्लोबल एजुकेशन के नाम से ऑफिस कर उक्त अवैध काम को पिछले करीब 5 साल से कर रहा था.  रोहतक में पवन राणा से मुक्त विधालय शिक्षा परिषद हरियाणा नाम से जारी 10वीं व 12वीं की फर्जी मार्कशीट 5/6 हजार रुपये में तैयार करवा भोले-भाले लोगों को झांसे मे लेकर लाखों रुपये में देता था. आरोपी अब तक 70 के करीब फर्जी मार्कशीट लाखों रुपये लेकर लोगों को दे चुका है. मार्कशीट पर एनरोलमेंट नंबर, रोल नंबर, परीक्षा केंद्र कोड, प्रमाण पत्र क्रमांक व छात्र की फोटो इत्यादी सभी कुछ अंकित है.

    थाना पुराना औधोगिक में दर्ज है मुकदमा
    बलवान पुत्र जंगशेर निवासी बीबीपुर कुरुक्षेत्र ने थाना पुराना औधोगिक में 10 मई को शिकायत देकर बताया था कि वह करनाल टोल प्लाजा पर प्राईवेट नोकरी करता है. करीब 3 महीने पहले उसको कही से जानकारी मिली कि पानीपत में रामलाल चौक पुरानी कोर्ट रोड पर ग्लोबल एजुकेशन के नाम से ऑफिस है, जहां पर ओपन की परीक्षाएं करवाई जाती है. उसको भी 12वीं कक्षा की मार्कशीट की जरूरत थी तो वह ऑफिस में गया जहां पर हरिश मित्तल नाम का युवक मिला. उसने हरिश मित्तल को बताया की वह बाहरवी कक्षा करना चाहता है और पेपर देने के लिए तैयार है. हरिश ने दस्तावेज, आधार कार्ड, फोटो इत्यादी के अतिरिक्त डेढ़ लाख रुपये खर्च बताया. विश्वास करते हुए अगले दिन अपने दोस्त टिंकू पुत्र रामफल निवासी मतलोडा के साथ वह आफिस में गया और हरिश को सारे दस्तावेज व डेढ लाख रुपये दे दिए.

    कानूनी कार्रवाही अमल में लाई गई थी
    शिकायतकर्ता ने आगे बताया कि हरिश ने दो महीने बाद आकर मिलने को कहा. वह जब ऑफिस में गया तो हरिश ने उसे मुक्त विधालय शिक्षा परिषद हरियाणा की 12वीं कक्षा की मार्कशीट दे दी. उसने हरिश से पूछा पेपर तो हुए नहीं, तो हरिश ने जवाब देते हुए कहा की कोई दिक्कत नहीं मार्कशीट असली है कही भी चेक करवा लेना. उसने अपने स्तर पर मार्कशीट की जांच करवाई तो कही पर कोई रिकॉर्ड नहीं मिला. आरोपी ने साथियों के साथ मिलकर साजिश के तहत पैसे हड़पने के लिए उसको फर्जी मार्कशीट तैयार कर दे दी. बलवान की शिकायत पर आरोपी के खिलाफ थाना पुराना औधोगिक में आईपीसी की धारा 420,467,468,471,120बी के तहत मुकदमा दर्ज कर कानूनी कार्रवाही अमल में लाई गई थी.

    Tags: Crime News, Haryana news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर