Home /News /haryana /

हरियाणा: आसमान से बरसी आफत, किसानों के मेहनत हुई पानी-पानी

हरियाणा: आसमान से बरसी आफत, किसानों के मेहनत हुई पानी-पानी

किसानों की फसल बर्बाद हुई.

किसानों की फसल बर्बाद हुई.

Haryana Farmers News: गेहूं की फसल की बुवाई का समय निकल जाने की वजह से अब किसान दोबारा से अपनी फसल की बुवाई भी नहीं कर सकता. जिसकी वजह से अब किसान घर का रहा ना घाट का. किसान की बर्बादी का मंजर देखने के लिए गांव के लोग तो खेत में एकजुट हो रहे हैं. लेकिन अभी तक जिला प्रशासन की तरफ से कोई भी सरकारी नुमाइंदा नहीं पहुंचा है.

अधिक पढ़ें ...

पानीपत. एक ओर जहां लगातार हो रही बारिश किसानों के लिए किसी सोने से कम नहीं है, तो वहीं दूसरी ओर पानीपत (Panipat) के गांव करहंस में आसमान से बरसी आफत ने किसानों (Farmers) की परेशानी को बढ़ा दिया है. आसमान से बरसी आफत से किसानों की मेहनत पानी पानी हो गई है. जिले में कई दिन से हो रही बारिश के चलते गांव करहंस का जोहड़ ओवरफ्लो हो गया. बीती रात से हो रही बारिश से पानी खेतों में उतर गया और देखते ही देखते किसान का हरा भरा खेत तालाब में तब्दील हो गया.

पीड़ित किसान रणधीर ने बताया की जोहड़ का सारा पानी उनके खेत में उतर गया है. जिससे उनकी करीब 9 एकड़ फसल बर्बाद हो गई. तो वहीं एक महिला किसान की 3 एकड़ फसल जलमग्न होने से बर्बाद हो गई. अपनी इस बर्बादी का जिम्मेदार दोनों ही किसानों ने जोहड़ के ठेकेदार को बताया है. उन्होंने बताया कि गांव के जोहड़ को एक ठेकेदार ने मछली पालन लिए ठेके पर ले रखा है. जो मछली पालन कर अपने लिए तो मोटे पैसे छाप रहा है. लेकिन जोहड़ की देख रेख नहीं करता है.

किसान ने बताया की जोहड़ का पानी ओवरफ्लो होने की सूरत में पानी की निकासी के लिए पाइपलाइन दबा रखी है. लेकिन ठेकेदार की लापरवाही कि वजह से पाइप लाइन जाम रहती है. क्योंकि ठेकेदार द्वारा पाइपलाइन की सफाई नहीं करवाई जाती और जिसका अंजाम हर साल किसानों को भुगतना पड़ता है. बीती रात भी यही हुआ जब जोहड़  के ओवरफ्लो पानी की निकासी पाइप के जरिये नहीं हुई तो सारा पानी टूटकर खेतो में उतर गया.

किसान ने बताया की हर साल अपनी होने वाली इस बर्बादी के बारे में वो कईं बार जिला प्रशासन को शिकायत दे चुके हैं. लेकिन कहीं कोई सुनवाई नहीं होती. पीड़ित किसान ने सरकार और जिला प्रशासन से फसल बर्बादी कि मुआवजे की मांग की है और ठेकेदार के खिलाफ कार्रवाई करने की भी मांग की है.

Tags: Haryana Farmers, Haryana news, Haryana weather

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर