अब तरबूज में नहीं होंगे बीज, डायबिटीज वालों के लिए खास तौर पर शुगर फ्री
Panipat News in Hindi

अब तरबूज में नहीं होंगे बीज, डायबिटीज वालों के लिए खास तौर पर शुगर फ्री
किसान रामप्रताप

हरियाणा के किसान रामप्रताप ने बताया कि उन्होंने एक कनाल में ऐसे तरबूज (Watermelon) के 500 पौधे लगाए थे. सभी के सभी पौधों से अभी उत्पादन शुरू हुआ है

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
पानीपत. किसान हर आदमी का पेट भरने के लिए अनाज, फल और सब्जियां उगाता है. लेकिन कुछ किसानों की मेहनत उन्हें औरों से अलग बनाती है. ऐसे ही एक किसान हरियाणा के पानीपत जिले में हैं. जिन्होंने बच्चों की पसंद को ध्यान में रखते हुए विशेष रूप से बिना बीज वाला तरबूज (Watermelon) तैयार किया है. इसमें बीज नहीं होने के साथ-साथ अन्य तरबूज की तुलना में पानी की भी मात्रा और मिठास भी 13% अधिक है. इस विशेष किस्म वाले तरबूज उगाने का ट्रायल सिवाह के किसान रामप्रताप (Farmer Ram Pratap Sahrma) के खेत में लिया गया है.

किसान रामप्रताप ने बताया कि उन्होंने एक कनाल में तरबूज के 500 पौधे लगाए थे. सभी के सभी पौधों से अभी उत्पादन शुरू हुआ है. अन्य किसान इस किस्म के तरबूज को उगाएंगे तो उनको बाजार में अच्छे भाव भी मिलेंगे और डिमांड भी ज्यादा होगी. बिना बीज वाला यह तरबूज शुगर फ्री है. अन्य तरबूजों की तुलना में इसमें मिठास 13% अधिक है, लेकिन यह पूरी तरह से शुगर फ्री है. एक तरबूज का वजन 4 से 6 किलो के बीच हो रहा है.

कम मेहनत ज्यादा उत्पादन
इसकी विशेषता यह भी है कि इसमें मेहनत कम है और उत्पादन ज्यादा है. रामप्रताप का कहना है कि इसकी खेती करने वाले अन्य किसानों को भी विभिन्न माध्यमों से प्रेरित किया जा रहा है. वहीं उन्होंने बताया की विभाग द्वारा समय-समय पर उन्हें जानकारी उपलब्ध करवाई जाती है, जिससे वह अन्य किसानों से अलग तरह से खेती करते रहते हैं.



नेशनल अवार्ड भी जीत चुके हैं रामप्रताप


किसान रामप्रताप शर्मा आर्गेनिक खेती में राष्ट्रपति से पुरस्कार प्राप्त कर चुके हैं. लॉकडाउन के दौरान उन्होंने अपने खेत के बाहर ही दुकान लगा रखी थी. इस दौरान रोजाना 40 से 50 ग्राहक सब्जी लेने के लिए खेत में पहुंचते थे.

ये भी पढ़ें-

रोहतक: PGI में महिला इंटर्न डॉक्टर नें पंखे से फांसी लगा दी जान, सुसाइड नोट में बयां किया दर्द

फरीदाबाद: दोनों हाथों में रिवॉल्वर लेकर घर की छत पर चढ़ गया युवक, करने लगा फायरिंग और फिर...
First published: June 4, 2020, 4:09 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading