• Home
  • »
  • News
  • »
  • haryana
  • »
  • हरियाणा: HSPCB ने PNG यूज नहीं करने वाली 1200 इंडस्ट्रियों को बंद करने का दिया आदेश

हरियाणा: HSPCB ने PNG यूज नहीं करने वाली 1200 इंडस्ट्रियों को बंद करने का दिया आदेश

हरियाणा: HSPCB ने PNG यूज नहीं करने वाली 1200 इंडस्ट्रियों को बंद करने का दिया आदेश

हरियाणा: HSPCB ने PNG यूज नहीं करने वाली 1200 इंडस्ट्रियों को बंद करने का दिया आदेश

केंद्रीय पाॅल्यूशन कंट्राेल बाेर्ड ने अपने आदेश में सख्ती से कहा है कि किसी भी इंडस्ट्री में पीएनजी के अलावा अन्य ईंधन प्रयाेग न करने दिया जाए.

  • Share this:
    हरियाणा स्टेट पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड (एचएसपीसीबी) ने पानीपत की बॉयलर यूज करने वाली 1200 इंडस्ट्रियाें काे पाइप्ड प्राकृतिक गैस (पीएनजी) प्रयाेग नहीं करने पर 15 दिन में बंद कराने का आदेश जारी किया है. इसकी वजह से करीब 15 हजार करोड़ का काराेबार प्रभावित हो जाएगा. बता दें कि इससे पहले एनजीटी (नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल) ने कई बार आदेश दिए, पर इंडस्ट्री ने बात नहीं मानी.

    पीएनजी लेने का आदेश

    इधर, उद्योगपतियों ने सरकार से मांग की है ‌कि उन्हें पीएनजी पर सब्सिडी दी जाए और पीएनजी लेने की समय सीमा भी बढ़ाई जाए. पानीपत में करीब 1200 ऐसी इंडस्ट्री हैं, जिनमें बाॅयलर प्रयाेग किया जाता है. वहीं केंद्रीय पाॅल्यूशन कंट्राेल बाेर्ड के आदेश के बाद शुक्रवार काे एचएसपीसीबी ने औद्याेगिक इकाइयों को पीएनजी लेने का आदेश जारी किया है.

    इंडस्ट्री में पीएनजी के अलावा अन्य ईंधन प्रयाेग करने पर सख्ती

    केंद्रीय पाॅल्यूशन कंट्राेल बाेर्ड ने अपने आदेश में सख्ती से कहा है कि किसी भी इंडस्ट्री में पीएनजी के अलावा अन्य ईंधन प्रयाेग न करने दिया जाए. एचएसपीसीबी ने इस संबंध में सभी रीजनल ऑफिसर को नोटिफिकेशन जारी कर 15 दिन में उद्याेगाें पर कार्रवाई कर रिपाेर्ट पेश करने का आदेश दिया है.

    ngt-एनजीटी
    इससे पहले एनजीटी (नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल) ने कई बार आदेश दिए, पर इंडस्ट्री ने बात नहीं मानी.


    वहीं सेक्टर- 29 पार्ट टू डायर्स एसोसिएशन के प्रधान भीम सिंह राणा ने प्रतिनिधि मंडल के साथ ग्रामीण हलका विधायक महीपाल ढांडा और शहरी विधायक राेहिता रेवड़ी से मुलाकात की. उन्होंने बताया कि एनसीआर के दायरे में आने के बाद पानीपत की इंडस्ट्री बर्बाद हाेती जा रही है.

    ये भी पढ़ें:- राम रहीम के समर्थकों ने किया डाक विभाग की नाक में दम 

    ये भी पढ़ें:- 'बदलाव के लिए अच्छे लोगों के साथ गठबंधन के द्वार खुले'

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज