पानीपत जिले में 1700 से ज्यादा HIV पॉजिटिव, 14 बच्चे भी हैं पीड़ित

पानीपत में 90 प्रतिशत एचआईवी पॉजिटिव मामले असुरक्षित सेक्स के चलते पाए गए हैं. (सांकेतिक तस्वीर)

पानीपत जिले (Panipat District) में 1700 से ज्यादा एचआईवी पॉजिटिव (HIV Positive) मरीज हैं. पानीपत में एचआईवी पॉजिटिव मरीजों की संख्या में निरंतर वृद्धि हो रही है. पिछले आठ महीने में 180 मरीज चिह्नित किए गए हैं.

  • Share this:
    पानीपत. हरियाणा के पानीपत में एचआईवी (HIV) से पीड़ित मरीजों के चौंकाने वाले तथ्य सामने आए हैं. पानीपत जिले (Panipat District) में 1700 से ज्यादा एचआईवी पॉजिटिव मरीज हैं. पानीपत में एचआईवी पॉजिटिव मरीजों की संख्या में निरंतर वृद्धि हो रही है. पिछले आठ महीने में 180 मरीज पाए गए हैं. जिले में 1700 एचआईवी पॉजिटिव मरीजों में से 477 मरीजों का इलाज पानीपत में चल रहा है और बाकी को रोहतक के लिए रेफर कर दिया गया है. पानीपत में बीते मंगलवार को एफआईअलआरटी सेंटर खोला गया. अब मरीजों को दवाई लेने के लिए रोहतक नहीं जाना पड़ेगा. डॉक्टर सुधीर ने बताया कि महिलाओं में प्रसव से पहले उनकी जांच की जाती है. इस दौरान कई महिलाएं एचआईवी पॉजिटिव पाई गई हैं. डॉ. ने बताया कि एचआईवी से पीड़ित मरीजों में से 90 फीसदी असुरक्षित सेक्स है.

    जिले में 14 साल से कम उम्र के बच्चे हैं एचआईवी से पीड़ित

    पानीपत जिले में 14 ऐसे बच्चों का इलाज हो रहा है, जो 14 साल से भी कम उम्र के हैं. उन्होंने कहा कि इन बच्चों में से अधिकतर की मां को भी एचआईवी पॉजिटिव था. उन्होंने कहा कि बीते सोमवार को हमने एचआईवी टेस्ट का परीक्षण कैंप लगाया था. यहां हमने ट्रक ड्राइवरों का भी टेस्ट किया.

    जागरूकता कार्यक्रम पर 25 लाख रुपये का सालाना खर्च होता है

    पानीपत के उपायुक्त सुमेधा कटारिया ने कहा कि केंद्र सरकार व हरियाणा सरकार के सहयोग से लोगों को जागरूक करने के लिए कैंपों का आयोजन किया जाता है और इस पर लगभग 25 लाख रुपये का सालाना खर्च आता है. प्रोजेक्ट मैनेजर व सोशल वर्कर सुदेश ने कहा कि हम समय-समय पर लोगों को जागरुक कर रहे हैं और मरीजों की काउंसलिंग करके उन्हें आगे बढ़ने के लिए कहते हैं.

    (पानीपत से सुमित भारद्वाज की रिपोर्ट)

    यहां भी पढ़ें: सोनीपत में SP ऑफिस के पास बदमाशों ने दिल्ली के टीचर की छीन ली Verna कार

    भाई ने बहन को दी प्रेम विवाह करने की सजा, जीजा के सिर में मारी गोली

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.