Home /News /haryana /

omg 3 storey house is built on 7 yards of land bedroom in one floor and bathroom in other hrrm

OMG: 7 गज जमीन पर बना 3 मंजिला मकान, एक मंजिल में बेडरूम तो दूसरी में बाथरूम

Panipat News: पानीपत की राजीव कॉलोनी में 7 गज जमीन पर बने हैं छोटे-छोटे घर.

Panipat News: पानीपत की राजीव कॉलोनी में 7 गज जमीन पर बने हैं छोटे-छोटे घर.

Small House in Panipat: हरियाणा के पानीपत में राजीव कॉलोनी में 7 गज की जमीन में बने छोटे घर इन दिनों चर्चा में हैं. इन घरों में गली के बाहर निकलने वाले छज्जे को मिलाकर एक बेड की जगह बनती है. तीन मंजिल वाले घरों में एक मंजिल पर बेडरूम, दूसरी मंजिल पर शौचालय बनाए गए हैं.

अधिक पढ़ें ...

पानीपत. कहते हैं आवश्यकता आविष्कार की जननी होती है. जरूरत में इंसान कई बार ऐसे जुगाड़ पैदा कर लेता है, जो नजीर बन जाते हैं. हरियाणा के पानीपत में भी कुछ ऐसा ही करिश्मा हुआ है. पानीपत की राजीव कॉलोनी इन दिनों अपने अनोखे घरों के लिए चर्चा में है. बौने लोगों यानी लंबाई में छोटे लोगों की कहानी आपने कई बार सुनी होगी, लेकिन सबसे छोटे मकानों की बात करें, तो पानीपत के इन घरों के बारे में जरूर जानना चाहिए. जी हां, पानीपत में 7 गज में बने छोटे-छोटे घरों को देखकर कुछ ऐसा ही कहा जा सकता है. इन घरों को देखकर आपको हैरानी होगी, लेकिन ये सच है.

बढ़ती आबादी और घटते रिहायशी इलाकों की वजह से इंसान घरों से होते हुए फ्लैट में सिमट गया है. बढ़ती महंगाई में मकान की कीमतें भी आसमान छू रही हैं. हर इंसान का सपना होता है कि उसका अपना आशियाना हो. बड़ा बंगला नहीं तो कम से कम सिर छुपाने की छत तो अपनी हो. शायद इसी चाह में पानीपत की राजीव कॉलोनी में लोगों ने इतने छोटे घरों का निर्माण कर लिया है.

1 BHK नहीं, इतनी जगह में 3 घर

छोटे घर के नाम पर आपके जेहन में कम से कम वन बीएचके आता होगा. अगर आप ऐसा सोच रहे हैं तो गलत हैं. ये घर इतने छोटे हैं कि वन बीएचके की जगह में तीन बन जाएं. इनकी यही साइज इनकी पहचान बन गई है. पानीपत की राजीव कॉलोनी में करीब 600 से 700 घर हैं. जिसमें से 100 से अधिक घर ऐसे हैं जो 7 गज से लेकर 20 गज तक की जमीन पर बने हुए हैं. इतने छोटे घरों के एक छोटे से कमरे में कई परिवार तो आठ सदस्यों के साथ रहते हैं.

छोटी सी जगह में 3 मंजिली इमारत

यहीं नहीं कुछ लोगों ने इतनी छोटी सी जगह पर भी 3 मंजिला इमारत खड़ी की है. हालांकि ये कॉलोनी अधिकृत नहीं है. यहां पर जिसको जहां जगह मिली वो अपना घर बनाता चला गया. इस इलाके में ज्यादातर लोग उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं. रोजी-रोटी कमाने के लिए हरियाणा आये ये परिवार अपनी जरूरत के हिसाब से इस इलाके में बसते चले गए. बाद में कुछ बिल्डरों ने भी अवैध रूप से जमीन की प्लॉटिंग कर डाली.

कॉलोनी अवैध, मगर बिजली-पानी पर टैक्स

कॉलोनी भले ही वैध ना हो लेकिन यहां नगर निगम के टैक्स, बिजली के बिल और पानी के बिल तक घरों में आते हैं. अगर रेट की बात की जाए तो यहां जमीन के रेट 6000 रुपये गज से लेकर 10 हजार रुपये गज तक चल रहा है. पानीपत औद्योगिक क्षेत्र होने के कारण यहां अधिकांश प्रवासी लोग रहते हैं. इन घरों में रहने वाले परिवार आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण ऊपर नीचे घर बनाकर रहते हैं.

पहली मंजिल पर बेडरूम, दूसरे पर टॉयलेट

अगर बात की जाए 7 गज की जमीन वाले घर में तो गली के बाहर निकलने वाले छज्जे को मिलाकर एक बेड की जगह बनती है. तीन मंजिल वाले घरों में एक मंजिल पर बेडरूम, एक मंजिल पर शौचालय बनाये गये हैं. इससे आप अनुमान लगा सकते हैं कि 7 गज जमीन में लोग कैसे रह रहे हैं.

Tags: Ajab Gajab news, Haryana news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर