Home /News /haryana /

नौसेना हादसे में पानीपत का बेटा शहीद, मुंबई के नेवल डॉकयार्ड में INS रणवीर में हुआ था विस्फोट

नौसेना हादसे में पानीपत का बेटा शहीद, मुंबई के नेवल डॉकयार्ड में INS रणवीर में हुआ था विस्फोट

मुंबई के नेवल डॉकयार्ड में हुए हादसे में शहीद हुए जवानों में एक पानीपत का जवान भी शामिल है.

मुंबई के नेवल डॉकयार्ड में हुए हादसे में शहीद हुए जवानों में एक पानीपत का जवान भी शामिल है.

Naval Dockyard Accident in Mumbai: शहीदों में एक जवान हरियाणा के पानीपत जिले के सुताना गांव के रहने वाले कृष्ण कुमार (47) भी हैं. हालंकि गांव को उनकी शहादत पर गर्व भी है, लेकिन खबर मिलते ही गांव में मातम है. खास बात ये है कि शहीद जवान कृष्ण (Krishan) के परिवार के अधिकांश सदस्य देशसेवा में ही तैनात हैं. शहीद कृष्ण का पार्थिव शरीर वीरवार को उनके पैतृक गांव सुताना में लाया जाएगा.

अधिक पढ़ें ...

पानीपत. भारतीय नौसेना के युद्धपोत INS रणवीर में मंगलवार को हुए विस्फोट से नौसेना के 3 जवानों की मौत हो गई और 11 घायल हुए. यह हादसा मुंबई के नेवल डॉकयार्ड ( Naval Dockyard-Mumbai) में हुआ. इस हादसे के शहीदों में एक जवान हरियाणा के पानीपत जिले के सुताना गांव के रहने वाले कृष्ण कुमार (47) (Krishan Kumar) भी हैं. हालंकि गांव को उनकी शहादत पर गर्व भी है, लेकिन खबर मिलते ही गांव में मातम है. खास बात ये है कि शहीद जवान कृष्ण कुमार के परिवार के अधिकांश सदस्य देश सेवा में ही तैनात हैं. शहीद कृष्ण का पार्थिव शरीर वीरवार को उनके पैतृक गांव सुताना में लाया जाएगा.

पानीपत के उपायुक्त सुशील सारवान ने मुम्बई के नेवल डॉकयार्ड में युद्धपोत में हुए विस्फोट में वीरगति को प्राप्त हुए पानीपत जिले के सुताना गांव के मूल निवासी कृष्ण कुमार के निधन पर शोक संवेदना व्यक्त की है. उन्होंने वीरगति को प्राप्त हुए नौसेना में एमसीपीओ-1 के पद पर तैनात कृष्ण कुमार को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि सैनिक पूरे देश का बेटा होता है.

कृष्ण कुमार का पारिवारिक बैकग्राउंड सेना का 

पानीपत के एक छोटे से गांव सुताना में शिव मंदिर के नजदीक रहने वाले शहीद गोपीचंद के परिवार में कृष्ण का जन्म हुआ था. कृष्ण का फैमिली बैकग्राउंड आर्मी-नेवी से संबंधित है. उन्होंने कहाकि कृष्ण कुमार का परिवार सेना से जुड़ा रहा है. इनके पिता गोपीचंद भी सेना में रहे. इनके एक भाई विष्णुदत्त भी सेना में थे जो लगभग 8 वर्ष पूर्व वीरगति को प्राप्त हुए थे. वीरगति को प्राप्त हुए कृष्ण कुमार के दो पुत्र एवं एक पुत्री है. कृष्ण कुमार अपनी पत्नी और बच्चों के साथ मुम्बई में ही रहते थे. इनके एक भाई सुभाष सरकारी स्कूल में शिक्षक हैं.

बताया जा रहा है कि उनकी बेटी भी नेवी में अफसर है. उनके भाई शहीद विष्णुदत्त का बेटा रघु भी आर्मी में लेफ्टिनेंट है. इसके अलावा विष्णुदत्त का बेटा पम्पी भी मर्चेंट नेवी में है. विष्णुदत्त बड़े भाई थे. उनसे छोटे सुभाष हैं. सबसे छोटे कृष्ण कुमार थे, जो परिवार सहित मुंबई में रहते थेण्

जांच के लिए बोर्ड ऑफ इंक्वायरी

हादसे की जानकारी देते हुए भारतीय नौसेना के अधिकारियों ने बताया कि नेवल डॉकयार्ड मुंबई पर मंगलवार को एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना हुई. INS रणवीर के एक आंतरिक कंपार्टमेंट में अचानक विस्फोट हो गया. इसमें नौसेना के 3 जवानों की जान चली गई. जहाज के चालक दल ने स्थिति को तुरंत नियंत्रित किया. हादसे में 11 जवान जख्मी भी हुए हैं. अधिकारी ने बताया कि INS रणवीर, पूर्वी नौसेना कमान से क्रॉस कोस्ट ऑपरेशनल तैनाती पर था और युद्धाभ्यास के बाद बेस पोर्ट पर लौट रहा था. विस्फोट कैसे हुआ, इसे लेकर अभी ज्यादा जानकारी नहीं है. हादसे की जांच के लिए एक बोर्ड ऑफ इंक्वायरी गठित करने का आदेश दिया गया है.

Tags: Haryana news, Panipat News

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर