हरियाणा: 15 साल के छात्र ने बनाया Whatsapp की टक्कर का भारतीय ऐप, जानें क्या है खासियत

व्हाट्सऐप को टक्कर देगा बीटल

व्हाट्सऐप को टक्कर देगा बीटल

Rewari News: हार्दिक दीवान मदद के लिए हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज से भी मिल चुके हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 24, 2021, 8:53 AM IST
  • Share this:
रेवाड़ी. हरियाणा के रेवाड़ी जिले के 9वीं कक्षा के एक छात्र ने व्हाट्सएप (Whatsapp) जैसे पॉपुलर मोबाइल एप्लीकेशन (Mobile Application) को टक्कर देने वाला एक भारतीय चेटिंग  एप बनाकर साबित कर दिया है कि इच्छा शक्ति होनी चाहिए इंसान कुछ भी कर सकता है. 15 वर्षीय हार्दिक कुमार दीवान ने बीटल नाम से जो चैटिंग मोबाइल एप्लीकेशन बनाई है वो प्ले स्टोर पर मौजूद है. जिसमें वो तमाम फीचर्स उपलब्ध कराये गए है को व्हाट्सएप एप पर उपलब्ध हैं.

हार्दिक का कहना है कि व्हाट्सएप हमारे डाटा को इस्तेमाल करके कमर्शियल एक्टिविटी में यूज करता है लेकिन बीटल में डाटा पूरा तरह सुरक्षित है, जिसमें चैटिंग  वीडियो–डियों कॉलिंग को रिकॉर्ड नहीं किया जा सकता, ना ही चैटिंग डिटेल्स या डॉक्युमेंट भी थर्ड पार्टी तक पहुंच सकता है. यानी सुरक्षा के लिहाज से बीटल एप में सुरक्षा के लिहाज से तमाम फीचर्स एड किये गए है.

हार्दिक का कहना है की लॉकडाउन के दौरान उसने यूट्यूब पर कुकिंग से सबंधित वीडियो बनानी शुरू की थी. कुछ वीडियो बनाने के बाद उसकी रूचि कंप्यूटर सिखने में बढ़ती चली गई . इसी दौरान उसने ऑनलाइन कोडिंग क्लास लेनी शुरू की. जिसके बाद व्हाट्सएप की तरह बीटल नाम की चेटिंग एप बनाने पर काम शुरू किया गया.

हार्दिक ने करीबन तीन महीने तक एप की कोडिंग के लिए काम किया. जिसके बाद एप को पूरा तैयार करके प्ले स्टोर पर रजिस्ट्रर्ड किया है. धीरे –धीरे जरुरी अपडेटस एप में किये जा रहे है. जल्द आईओएस प्लेटफार्म पर भी ये एप उपलब्ध हो इसके लिए हार्दिक काम कर रहे है.
हार्दिक का कहना है भविष्य में उसे बड़ा होकर साइबर क्राइम एक्सपर्ट एडवोकेट बनना है और फिलहाल गृह मंत्री अनिल विज से मिलकर  हार्दिक ने मदद की मांग की है. जिसपर अनिल विज ने एक प्रोजेक्ट रिपोर्ट मांगी है. जिसके आधार पर इन्फोर्मेशन एंड टेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट को ये प्रोजेक्ट रिपोर्ट भेजकर मदद की सिफारिश की जायेगी.हार्दिक रेवाड़ी के कम्ब्रेज स्कूल में नोवीं के छात्र है और उनके पिता रेवाड़ी जिला अदालत में न्यायधीश हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज