होम /न्यूज /हरियाणा /गुरुग्राम के सरकारी स्कूलों का बदलेगा स्वरूप, दिल्ली की तर्ज पर होगा बदलाव

गुरुग्राम के सरकारी स्कूलों का बदलेगा स्वरूप, दिल्ली की तर्ज पर होगा बदलाव

बच्चों को बेहतर शिक्षा देने की पहल

बच्चों को बेहतर शिक्षा देने की पहल

इस लिस्ट में गुरुग्राम (Gurugram) के चारों ब्लॉकों के एक दर्जन से ज्यादा स्कूल शामिल हैं, जिनकी बिल्डिंग और स्कूल कैंपस ...अधिक पढ़ें

गुरुग्राम. साइबर सिटी के सरकारी स्कूलों (Government Schools) की बिल्डिंग और कैंपस अब दिल्ली सरकारी स्कूलों की तर्ज पर होगा. इसके लिए शिक्षा विभाग (Education Department) की तरफ से बजट (Budget) की मांग की गई हैं. ये मांग गुरुग्राम के विधायकों की स्कूलों की लिस्ट के बाद तैयार की गई हैं .

बता दें कि देश की राजधानी और आम आदमी पार्टी के शिक्षा के मॉडल को अब गुरुग्राम में भी लागू करने की कोशिशें की जा रही हैं. इसमे सबसे पहले उन स्कूलों को चुना गया है जिनकी बिल्डिंगे कंडम हो चूकी हैं. ऐसे स्कूलों की लिस्ट विधायकों ने अपने अपने एरिया उन स्कूलों को चुना हैं जिनकी बिल्डिंग कंडम या फिर वो स्कूल जो किराये के कमरों में चल रहे हैं.

बच्चों को बेहतर शिक्षा देने की पहल

गुरुग्राम के चारों विधायकों की लिस्ट के बाद शिक्षा विभाग की तरफ से सरकार को बजट की लिस्ट दी गई हैं. इस लिस्ट में गुरुग्राम के चारों ब्लॉकों के एक दर्जन से ज्यादा स्कूल शामिल हैं, जिनकी बिल्डिंग और स्कूल कैंपस को दिल्ली के सरकारी स्कूलों की तर्ज पर बनाने की कोशिशे की जा रही हैं ताकि सरकारी स्कूलों के बच्चों को एक बेहतर माहौल में शिक्षा दी जा सके.

सरकार ने पास किया बजट

इनमें से आधा दर्जन स्कूलों की बिल्डिंग और कैंपस के लिए करोड़ों का बजट भी हरियाणा सरकार पास कर चुकी है और जल्द ही बिल्डिंग बनाने का काम भी शुरु कर दिया जायेगा. दिल्ली शिक्षा के मॉडल को गुरुग्राम में अपनाने के बाद जहां एक तरफ गुरुग्राम के स्कूलों के हालात सुधरेंगे तो वही सरकारी स्कूलों के बच्चों को अब अच्छी शिक्षा के उज्जवल भविष्य के सपने भी साकार होने की उम्मीद बढ़ गई है.

गुरुग्राम के इन सरकारी स्कूलों को मॉडल स्कूल बनाने की तैयारी


  • - गुड़गांव ब्लॉक में ओमनगर प्राइमरी गवर्नमेंट स्कूल

  • - पुलिस लाइन गवर्नमेंट स्कूल

  • - शिवजी पार्क गवर्नमेंट स्कूल

  • - झाड़सा प्राइमरी स्कूल

  • - नरसिंहपुर गवर्नमेंट स्कूल

  • - सोहना ब्लॉक में सांप की नगली मिडिल स्कूल

  • - प्राइमरी सोहना बॉयज स्कूल


यह भी पढ़ें: साढ़े तीन लाख का इनामी कुख्यात STF के सामने खोलेगा राज, 10 दिन के रिमांड पर

सोनीपत : सड़क हादसे में जीआरपी के सब इंस्पेक्टर की मौत

Tags: Arvind kejriwal, Government primary schools, Gurugram, Haryana news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें