लाइव टीवी

Coronavirus: सैनिटाइजर से मोबाइल कर रहा था साफ, चूल्हे से लगी आग, झुलसा
Rewari News in Hindi

News18 Haryana
Updated: March 31, 2020, 2:55 PM IST
Coronavirus: सैनिटाइजर से मोबाइल कर रहा था साफ, चूल्हे से लगी आग, झुलसा
लखनऊ मेयर के इस 'लेटर-बम' से प्रशासनिक महकमे में हड़कंप मच गया है. (सांकेतिक फोटो)

अचानक सैनिटाइजर (Sanitizer) ने आग पकड़ ली और मोबाइल (Mobile) साफ कर रहा शख्स बुरी तरह से झुलस गया. परिजन आनन फानन में उसे दिल्ली के सर गंगाराम अस्पताल पहुंचे, जहां उसका इलाज चल रहा है.

  • Share this:
रेवाड़ी. हरियाणा के रेवाड़ी (Rewari) जिले में एक शख्स को सैनिटाइजर (Sanitizer) से अपना मोबाइल साफ करना महंगा पड़ गया. व्यक्ति अपने किचन में खड़ा होकर सैनिटाइजर से मोबाइल (Mobile) की स्क्रीन साफ कर रहा था और उसकी पत्नी चूल्हे पर खाना बना रही थी. तभी अचानक सैनिटाइजर ने आग पकड़ ली और मोबाइल साफ कर रहा शख्स बुरी तरह से झुलस गया. परिजन आनन फानन में उसे दिल्ली के सर गंगाराम अस्पताल पहुंचे, जहां उसका इलाज चल रहा है.

पीड़ित के परिजनों ने बताया कि वो रसोई घर में खड़ा होकर सैनिटाइजर से चाबी, मोबाइल की स्क्रीन इत्यादि को साफ कर रहा थ, ताकि उसे और उसके परिवार को संक्रमण का खतरा न रहे लेकिन इसी बीच सैनिटाइजर उसके कुर्ते पर गिर गया. ज्यादा मात्रा में गिरने की वजह से आसपास सेनिटाइजर में पाए जाने वाले एल्कोहल की वजह से फ्यूम बन गया और किचन में जल रहे चूल्हे की वजह से आग लग गई. उसका चेहरा, छाती, पेट, हाथ सब थोड़ा थोड़ा जल गया है.

डॉक्टरों ने कही ये बात



डॉक्टरों ने हादसे को लेकर बताया कि आजकल हर कोई साथ में सैनिटाइजर लेकर घूम रहा है लेकिन यह कई बार खतरनाक भी साबित होता है. डॉक्टरों ने बताया कि मोबाइल साफ करने के दौरान सैनिटाइजर उस शख्स के कुर्ते पर गिर गया. सैनिटाइजर में पाए जाने वाले एल्कोहल की वजह से वहां गैस बन गई और पास में ही चूल्हा जलने के कारण कुर्ते ने आग पकड़ ली.



सावधानी से करें सैनिटाइजर का इस्तेमाल

डॉक्टरों का कहना है कि सैनिटाइजर में 75 फीसदी तक एल्कोहल होता है. एल्कोहल ज्वलनशील होता है. इसलिए इस्तेमाल के दौरान सावधानी जरूर बरतें. लोगों को बहुत ज्यादा सेनिटाइजर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. हर चीज को सैनिटाइज की जरूरत नहीं है. हाथ को सेनिटाइज करें, क्योंकि हाथ से ही नाक और मुंह छुआ जाता है. इसे बच्चों से दूर रखें, मुंह में लिए जाने से यह जहर भी हो सकता है.

ये भी पढ़ें: पानीपत: युवक ने अपने दो बच्चों और पत्नी की हत्या कर खुद को मार ली गोली

COVID-19: सोनीपत में फंसे ट्रक ड्राइवरों ने कहा- खाली हैं पेट, सरकार ध्यान दे

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रेवाड़ी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 31, 2020, 2:55 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading