• Home
  • »
  • News
  • »
  • haryana
  • »
  • Afganistan Crisis: अफगानी छात्रों की मदद के लिए सामने आई INSO, सरकार से की ये मांग

Afganistan Crisis: अफगानी छात्रों की मदद के लिए सामने आई INSO, सरकार से की ये मांग

अफगानी छात्र ने बताया कि पिछले एक महीने से उनका अपने परिवार से सम्पर्क नहीं हो पाया.

अफगानी छात्र ने बताया कि पिछले एक महीने से उनका अपने परिवार से सम्पर्क नहीं हो पाया.

Afghanistan Taliban conflict: रोहतक की एमडी यूनिवर्सिटी में अफगानिस्तान से दर्जनों की संख्या में छात्र पढ़ने आए हुए हैं, जिनमें से कुछ शहर में किराये के मकानों में रहते हैं. एक छात्र अब्दुल रहीम ने कहा कि एक महीने से उनका अपने परिवार से सम्पर्क नहीं हो पाया है.

  • Share this:

रोहतक. अफगानिस्तान में चल रहे आंतरिक संघर्ष की वजह से भारत में रह रहे अफगानी विद्यार्थियों (Afgani Students) को भी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. जिसको लेकर छात्र संगठन इनसो हरियाणा (Haryana) में रहने वाले विद्यार्थियों के समर्थन में उतरा है. इनसो के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रदीप देसवाल ने एमडीयू प्रशासन से मांग की है कि जल्द ही हॉस्टल खुलवाकर सभी अफगान स्टूडेंट्स के रहने और उनकी मूलभूत सुविधाओं का इंतजाम करें.

रोहतक की एमडी यूनिवर्सिटी में अफगानिस्तान से दर्जनों छात्र पढ़ने के लिए आए हुए हैं. जिसमें से कुछ छात्र रोहतक में ही किराए के मकान में रहते हैं. अपने परिवार और देश से संपर्क टूटने के बाद उन्हें कई दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. उनके पास फिलहाल गुजारा करने लायक रुपए भी नहीं बचे हैं.

छात्र अब्दुल रहीम ने फिलहाल अफगानिस्तान के हालातों से रूबरू कराया और बताया कि पिछले एक महीने से उनका अपने परिवार से सम्पर्क नहीं हो पाया. इनसो के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रदीप देसवाल ने केंद्र व हरियाणा सरकार से अफगानी विद्यार्थियों के लिए मदद की मांग की है. उन्होंने बताया कि एमडीयू में दर्जनों छात्र पढ़ते हैं. लेकिन, फिलहाल अफगानिस्तान में हालात ठीक नहीं है और स्टूडेंट्स का अपने परिवार से संपर्क नहीं हो रहा है.

उन्होंने कहा कि खराब हालातों की वजह से ये विद्यार्थी वापस अपने मुल्क भी नहीं लौट सकते. पिछले कुछ दिनों से विद्यार्थियों को आर्थिक तंगी भी झेलनी पड़ रही है. मानसिक रूप से भी ये छात्र अपने परिवार को याद कर परेशान हो रहे हैं. उन्होंने एमडीयू प्रशासन से अपील करते हुए कहा की जल्द ही सभी बच्चों का हॉस्टल में रहने का इंतजाम करें और जब तक हालात सामान्य नहीं हो जाते, तब तक हरियाणा सरकार इनका खर्च वहन करे.

एमडीयू को 24 घंटे का अल्टीमेटम दिया
छात्र नेता ने केंद्र सरकार से अपील करते हुए अफगानिस्तान के विद्यार्थियों के वीजा की अवधि बढ़ाने की भी मांग की. उन्होंने एमडीयू को 24 घंटे का अल्टीमेटम दिया है. प्रदीप देसवाल ने कहा कि यदि सरकार और एमडीयू प्रशासन सुविधा मुहैया नहीं कराता है तो इनसो सभी विद्यार्थियों का खर्च खुद वहन करेगी.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज