भारत-चीन तनाव का असर: 15 दिनों में चाइनीज मोबाइल की बिक्री हुई लगभग आधी
Rohtak News in Hindi

भारत-चीन तनाव का असर: 15 दिनों में चाइनीज मोबाइल की बिक्री हुई लगभग आधी
चाइनीज कंपनियों के मोबाइल फोन से लोग करने लगे किनारा.

ग्राहक अक्सर कम पैसे में ज्यादा फीचर्स वाला मोबाइल चाहता है, ताकि उसकी जेब पर असर न पड़े. चाइनीज कम्पनी (Chinese Company) के सस्‍ते मोबाइल फोन उन्‍हें उन्‍हें ज्‍यादा भाते हैं.

  • Share this:
रोहतक. भारत और चीन के बीच हुई हिंसक झड़प के बाद दोनों देशों में तनाव की स्थिति बरकरार है. इस तनाव का असर अब चाइनीज फोन की बिक्री पर भी पड़ना शुरू हो चुका है. रोहतक में चाइनीज कम्पनी के मोबाइल फोन से ग्राहक अब किनारा करते नजर आ रहे हैं.

बता दें कि ग्राहक अक्सर कम पैसे में ज्यादा फीचर्स वाला मोबाइल चाहता है, ताकि उसकी जेब पर असर न पड़े. इसके लिए मोबाइल मार्केट में ज्यादातर चाइनीज कम्पनी के फोन उपलब्ध हैं. लेकिन, कुछ दिन पहले भारत और चीन के बीच हुई झड़प ने लोगों के मूड को बदल दिया है. सेल्समैन अमित ढींगरा बताते हैं कि कुछ दिन से चाइनीज कम्पनी के मोबाइल की बिक्री पर खासा असर पड़ रहा है. हालांकि, मार्केट में चाइनीज के अलावा विकल्प नहीं होने के कारण लोग उन्हीं मोबाइल फोन को खरीद रहे हैं. उन्‍होंने बताया‍ कि चाइनीज मोबाइल बेचना उनकी मज़बूरी बन चुकी है. पहले के मुकाबले सेल 15 फोन से घटकर 10 पर आ चुकी है. ग्राहक जब दुकान में प्रवेश करता है तो सबसे पहले भारतीय कम्पनी के मोबाइल की मांग करता है, जोकि मार्केट में गिने चुने हैं. वे भी अक्सर उनके बजट से बाहर के होते हैं.

सेल पर 50 फीसदी असर पड़ा
एक अन्‍य दुकानदार सोनू ने भी कहा कि चीन में बनने वाले फोन अब ग्राहकों को रास नहीं आ रहे. लोग अब इन कम्पनियों से किनारा कर रहे हैं. उनकी सेल पर करीब 50% तक असर पड़ा है. ग्राहक को जब वे फोन बेचने के लिए दिखाते हैं तो ग्राहक गुस्से से उन्हें साइड करने के लिए कह देता है. ग्राहक मेड इन इंडिया फोन कि डिमांड करने लगे हैं.
दुकानदार ने कही ये बात


सोनू का कहना है कि सरकार को अब कोई भारतीय मोबाइल कम्पनी का विकल्प मार्केट में स्थापित करना होगा. धीरे-धीरे यह असर उनकी कमाई पर भी दिखने लगा है. लेकिन, दूसरी तरफ सोनू ने विश्वास दिलाया कि अगर देश के लिए दुकान से चाइनीज कम्पनी के फोन हटाने भी पड़ें तो वो पीछे नहीं हटेंगे. उनके लिए देश पहले है न कि चीन के प्रोडक्ट को बेचकर अपनी कमाई करना.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading