हरियाणा में फिर लगे भूकंप के झटके, रिक्‍टर स्‍केल पर 2.8 मापी गई तीव्रता

हरियाणा में भूकंप

पिछले कुछ दिनों से दिल्ली- एनसीआर और उसके आसपास के क्षेत्रों में भूकंप आने के मामले बढ़े हैं. खासकर दिल्ली में ही पिछले दो महीनों में कई बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं.

  • Share this:
    रोहतक. हरियाणा में पिछले कुछ दिनों में तीसरी बार भूकंप का झटका महसूस किया गया है. भूकंप का केंद्र रोहतक के करीब था. नेशनल सेंटर फॉर सेस्‍मोलॉजी के अनुसार, दोपहर बाद 12.58 बजे रिक्‍टर पैमाने पर 2.8 तीव्रता के साथ भूकंप के झटके महसूस किए गए.

    वहीं इससे पहले बीते रोज़ भी हरियाणा में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 2.1 मापी गई. गुरुवार को भूकंप का केंद्र हरियाणा के रोहतक से 15 किलोमीटर दक्षिण पूर्व में बताया गया था. न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, यह भूकंप गुरुवार तड़के 4:18 बजे आया था.



    13 अप्रैल को 3.5 की तीव्रता वाले भूकंप आए थे
    दरअसल, पिछले कुछ दिनों से दिल्ली- एनसीआर और उसके आसपास के क्षेत्रों में भूकंप आने के मामले बढ़े हैं. खासकर दिल्ली में ही पिछले दो महीनों में कई बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. अप्रैल से अब तक दिल्ली-NCR ने कई भूकंप के झटके को महसूस किया है. लॉकडाउन के दौरान दिल्ली में पहली बार भूकंप के झटके 13 अप्रैल को 3.5 की तीव्रता वाले आए थे. इसकी गहराई दिल्ली-एनसीआर में 8 किलोमीटर थी. ठीक उसी के अगले दिन यानी 14 अप्रैल को भी कम तीव्रता वाला भूकंप आया था, जिसकी तीव्रता रिएक्टर स्केल पर 2.7 मापी गई थी. इससे पहले 10 मई को भी दिल्ली में मौसम बदलने के बाद भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए थे.

    भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 3.5 मापी गई थी. 15 मई को चौथी बार आए भूकंप के बारे में जानकारों का कहना है कि दिल्ली में एक बार फिर से भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. दिल्ली के पीतमपुरा इलाके में 2.2 की तीव्रता से भूकंप आया. दिल्ली में बीते लॉकडाउन के दौरान कई बार भूकंप के झटके महसूस किए जा चुके हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.