Home /News /haryana /

CM खट्टर का बड़ा ऐलान, बोले- परिवार की सालाना आय 1.80 लाख रुपये से कम होने पर मिलेगी छात्रों को निशुल्क शिक्षा

CM खट्टर का बड़ा ऐलान, बोले- परिवार की सालाना आय 1.80 लाख रुपये से कम होने पर मिलेगी छात्रों को निशुल्क शिक्षा

सीएम मनोहर लाल खट्टर की इस घोषणा से राज्‍य की शिक्षा में बड़ा बदलाव होगा.

सीएम मनोहर लाल खट्टर की इस घोषणा से राज्‍य की शिक्षा में बड़ा बदलाव होगा.

Free Education in Haryana: हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर (CM Manohar Lal Khattar) ने राज्‍य में परिवार की सत्यापित सालाना आय 1.80 लाख रुपये से कम वाले छात्रों को निशुल्क शिक्षा देने का ऐलान किया है. इससे हरियाणा की स्‍कूल शिक्षा में बड़ा बदलाव आने की उम्‍मीद है.

अधिक पढ़ें ...

    चंडीगढ़. हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (CM Manohar Lal Khattar) ने ऐसे छात्रों को निशुल्क शिक्षा (Free Education in Haryana) देने की घोषणा की, जिनके परिवार की सत्यापित सालाना आय 1.80 लाख रुपये से कम है. उन्‍होंने शुक्रवार को कहा,’ राज्‍य सरकार यह सुनिश्चित करना चाहती है कि गरीब परिवार का कोई भी प्रतिभाशाली छात्र अपने सपनों को पूरा करने से नहीं चूक जाए. सीएम के इस ऐलान से हरियाणा में स्‍कूल शिक्षा में बड़ा बदलाव आने की उम्‍मीद है. मुख्यमंत्री ने यह घोषणा पंचकूला में आयोजित राज्य स्तरीय सम्मान कार्यक्रम के दौरान की है.

    सीएम खट्टर ने कहा कि राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी ‘परिवार पहचान पत्र’ योजना के तहत उन छात्रों को निशुल्क शिक्षा दी जाएगी जिनकी सत्यापित पारिवारिक आय 1.80 लाख रुपये प्रति वर्ष से कम है. जबकि मुख्यमंत्री ने यह घोषणा पंचकूला में आयोजित राज्य स्तरीय सम्मान कार्यक्रम के दौरान हरियाणा के ‘सुपर 100 कार्यक्रम’ के तहत सिविल सेवा परीक्षा-2020 और जेईई एडवांस परीक्षा-2021 में सफलता प्राप्त करने वाले छात्रों के साथ बातचीत करते हुए कही है.

    अगर आपके पास प्रतिभा है तो आपके सपने पूरे होंगे: खट्टर
    इसके साथ जेईई एडवांस परीक्षा पास करने वाले गरीब पृष्ठभूमि के 29 छात्रों की सराहना करते हुए मुख्यमंत्री खट्टर ने कहा, ‘आप सभी एक महान उदाहरण हैं कि यदि आपके पास प्रतिभा है, तो आपको अपने सपनों को हासिल करने से कोई नहीं रोक सकता. मुझे उम्मीद है कि आप जिस भी क्षेत्र को चुनेंगे उसमें आप सभी हरियाणा को गौरवान्वित करेंगे.’

    IAS अशोक खेमका का 54वीं बार ट्रांसफर, कैबिनेट मंत्री अनिल विज के विभाग में मिली तैनाती

    वहीं, सीएम ने कहा कि नई शिक्षा नीति-2020 के तहत प्रदेश में ऐसे संस्थान स्थापित किए जा रहे हैं जिनमें केजी से लेकर स्नातकोत्तर स्तर तक की शिक्षा दी जाएगी. वैसे पंचकूला में आयोजित इस राज्य स्तरीय सम्मान कार्यक्रम में सीएम मनोहर लाल खट्टर के अलावा राज्‍य के शिक्षा मंत्री कंवर पाल, विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता और अंबाला के सांसद रतन लाल कटारिया भी मौजूद रहे.

    Tags: CM Manohar Lal Khattar, Education news, Haryana education, Haryana Government

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर