Home /News /haryana /

Haryana Weather Update: मौसम विभाग ने जारी किया 2 दिन बारिश का अलर्ट, किसानों की चिंता बढ़ी

Haryana Weather Update: मौसम विभाग ने जारी किया 2 दिन बारिश का अलर्ट, किसानों की चिंता बढ़ी

प्रदेश में 2 दिन की बारिश की संभावना जताई है. (सांकेतिक तस्वीर)

प्रदेश में 2 दिन की बारिश की संभावना जताई है. (सांकेतिक तस्वीर)

Haryana Farmers: हरियाणा के किसानों की मानें तो इस बार धान की फसल अच्छी थी और वह काफी खुश थे, लेकिन पानी ज्यादा होने के कारण धान की फसल गिर गई है जिससे दाना भी पानी में पूरी तरह से खराब हो चुका है.

    दीपक भारद्वाज

    रोहतक. मौसम विभाग ने हरियाणा में 2 दिन की बारिश की संभावना जताई है जिसको देखते हुए किसानों की चिंता और भी बढ़ गई है, क्योंकि बे-मौसमी बारिश से पहले ही किसानों के खेत में पानी भरा हुआ है और किसान की धान की फसल (Paddy Crop) पूरी तरह से खराब हो गई है. हालांकि किसानों (Farmers) का कहना है कि वह अपनी फसल को बचाने के लिए खेतों के पानी को खुद ही निकाल रहे हैं, लेकिन प्रशासन की तरफ से उनकी कोई मदद नहीं की जा रही. वह पानी निकालने के लिए प्रशासनिक अधिकारियों के कई बार गुहार लगा चुके हैं. किसानों का मानना है कि पानी समय पर नहीं निकाला तो धान की फसल तो पूरी तरह से बर्बाद हो जायेगी ओर आगे गेहूं की फसल की भी बिजाई नहीं हो पाएगी.

    बेमौसम बारिश से खेतों में जलभराव से किसान लगातार परेशान हो रहा है और वह पानी निकासी के लिए कई बार प्रशासनिक अधिकारियों के चक्कर भी लगा चुका है. लेकिन उनकी सुनने को कोई तैयार नहीं. ऐसे में महम के मोखरा गांव के किसान अपने खेतों में भरे पानी को खुद ही निकाल रहे हैं. किसानों का कहना है कि लगभग 200 एकड़ जमीन में पानी भरा है, जिससे धान की फसल पूरी तरह से बर्बाद हो चुकी है.

    किसान आनंद का कहना है कि उन्होंने ठेके पर जमीन लेकर धान की बिजाई की थी और फसल अच्छी भी हुई, लेकिन पानी ज्यादा होने से अब फसल पूरी तरह से खराब हो गई है. पानी निकलवाने को लेकर वह कई बार प्रशासनिक अधिकारियों के पास भी जा चुके हैं, कोई सुनने को तैयार नहीं. इसलिए वह कई ग्रामीणों के साथ मिलकर अपने खेतों का पानी निकाल रहे हैं. वहीं किसान सत्येंद्र और नीलू राम ने बताया की खेती अब लगातार घाटे का सौदा होती जा रही है.

    किसानों का कहना है कि धान की फसल अच्छी थी और वह काफी खुश थे, लेकिन पानी ज्यादा होने के कारण धान की फसल गिर गई है, जिससे दाना भी पानी में पूरी तरह से खराब हो चुका है. अब तो हालात यह है कि आगे होने वाली गेहूं की बिजाई भी सही समय पर नहीं हो पाएगी. अगर सरकार खेतों से पानी निकाले और कुछ मुआवजा दें तो परिवार का पालन पोषण हो पाएगा अन्यथा वह कर्ज में डूबते ही जा रहे हैं.

    Tags: Haryana Farmers, Haryana weather, Weather Alert, Weather Udpate

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर