लाइव टीवी

रोहतक PGI में प्रदूषण के कारण बढ़ी मरीजों की संख्या, इन बीमारियों से लोग परेशान

Dheerendra Chaudhary | News18 Haryana
Updated: November 4, 2019, 4:52 PM IST
रोहतक PGI में प्रदूषण के कारण बढ़ी मरीजों की संख्या, इन बीमारियों से लोग परेशान
प्रदूषण के कारण बढ़ने लगी मरीजों की संख्या

पिछले कुछ दिनों से प्रदूषण लगातार बढ़ता जा रहा है. सरकार व प्रशासन बड़े बड़े दावे करती हुई नज़र आ रही हैं, लेकिन हकीकत में वे खोखले ही दिखाई दे रहे हैं, क्योंकि बढ़ते प्रदूषण के कारण आम जनता गंभीर बीमारियों की शिकार होती हुई दिख रही है.

  • Share this:
रोहतक. हरियाणा में लगातार प्रदूषण का स्तर बढ़ता जा रहा है. रोहतक (Rohtak) में वातावरण (Environment) इतना दूषित हो चुका है कि पीजीआई (PGI) में मरीजों (Patients) की संख्या बढ़ती जा रही है. रोहतक का एक्यूआई (AQI) भी लगभग 400 के पार जा चुका है. आम दिनों के मुकाबले रोहतक पीजीआई में मरीजों की संख्या 20 से 30 प्रतिशत तक बढ चुकी है. मरीज़ सांस व आंखों में जलन जैसी बीमारियों से तंग आ चुके हैं, जिसके कारण अब वे अस्पतालों के चक्कर लगाने को मजबूर हैं.

दरअसल पिछले कुछ दिनों से प्रदूषण लगातार बढ़ता जा रहा है. सरकार व प्रशासन बड़े बड़े दावे करती हुई नज़र आ रही हैं, लेकिन हकीकत में वे खोखले ही दिखाई दे रहे हैं, क्योंकि बढ़ते प्रदूषण के कारण आम जनता गंभीर बीमारियों की शिकार होती हुई दिख रही है.

रोहतक पीजीआई की बात करें तो पिछले कुछ दिनों में प्रदूषण के केस पहले के मुकाबले बढ़ते नजर आ रहे हैं. जहां लोग साफ वातावरण में जी रहे थे, वहीं अब उन्हें दूषित वायु में सांस लेना पड़ रहा है. पीजीआई में प्रदूषण से करीब 20 से 30 प्रतिशत मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है.

पीजीआई मेडिसन विभाग के एचओडी ने कही ये बात

पीजीआई के मेडिसन विभाग के एचओडी डॉ ध्रुव चौधरी ने बताया कि पिछले कई दिनों से प्रदूषण के केस बढ़ते जा रहे हैं. कुछ ऐसे मरीजों कि संख्या भी अस्पताल में बढ़ रही है, जो पहले से अस्थमा जैसी बीमारियों से पीड़ित थे, लेकिन बढ़ते प्रदूषण के कारण उन्हें अब ज्यादा दिक्कत होने लगी है.

प्रदूषण से बचाव के उपाय

उन्होंने प्रदूषण से बचाव के भी उपाय बताए. डॉ. ध्रुव ने पराली की बजाए सड़कों पर दौड़ते वाहनों, इंडस्ट्रीज व पटाखों के प्रदूषण को ज्यादा जिम्मेवार ठहराया और कहा कि इन पर सरकार को लगाम लगानी चाहिए, ताकि लोग साफ वातावरण में जी सके.
Loading...

ये भी पढ़ें-

रेलवे लाइन पार करते समय युवती का पैर ट्रैक में फंसा, ट्रेन से कटकर मौत

जानलेवा बना जहरीला धुआं, भिवानी-हिसार मार्ग पर सड़क हादसे में युवक की मौत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रोहतक से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 4, 2019, 4:52 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...