Home /News /haryana /

Pollution in Haryana: हरियाणा का रोहतक जिला सबसे प्रदूषित इलाकों में शुमार

Pollution in Haryana: हरियाणा का रोहतक जिला सबसे प्रदूषित इलाकों में शुमार

हरियाणा में प्रदूषण का स्तर खतरनाक स्तर तक पहुंचा है.

हरियाणा में प्रदूषण का स्तर खतरनाक स्तर तक पहुंचा है.

Pollution in Haryana: हरियाणा में पराली जलाने के कारण भी प्रदूषण का स्तर बढ़ा है. वहीं, दिवाली पर पटाखे जलाने की वजह से भी प्रदूषण में इजाफा हुआ है. दिल्ली में तो प्रदूषण का स्तर खतरनाक की श्रेणी में पहुंच गया है. हरियाणा में रोहतक जिले में गुरुवार को एक्यूआई लेवल 500 के करीब रहा है.

अधिक पढ़ें ...

रोहतक. हरियाणा का रोहतक (Rohtak) जिला गुरुवार को प्रदेश के प्रदूषित (Polluted cities in Haryana) शहरों में शुमार हो गया है. यह बात बेशक अटपटी लगे, लेकिन सच्चाई ये है कि सुबह 11 बजे रोहतक शहर का एक्यूआई 498 तक पहुंच गया. सुबह से शाम तक सूरज तक नजर नहीं आया, पूरे वातावरण में कोहरा-सा छाया रहा. दिवाली का त्यौहार (Diwali) होने के कारण लोग बाजारों में आए, लेकिन किसी को आंखों में जलन तो किसी को सांस लेने में दिक्कतों का सामना करना पड़ा. बढ़ते प्रदूषण के चलते डॉक्टर्स ने लोगों को सलाह दी है कि वे बिना जरूरत के घर से बाहर ना निकले. इससे बुजुर्गों, छोटे बच्चों और गर्भवती महिलाओं को सबसे ज्यादा खतरा है.

न्यूज़18 से बात करते हुए पीजीआई के सीनियर प्रोफेसर डॉ ध्रुव चौधरी ने बताया कि यह बेहद खतरनाक स्थिति है. सबसे पहले तो लोगों से अपील है कि वह त्यौहार जरूर मनाएं, लेकिन पटाखे सिर्फ शगुन के लिए इस्तेमाल करें. ज्यादा इस्तेमाल से मरीजों को सबसे ज्यादा दिक्कतें होती हैं. स्वस्थ लोगों को भी हार्ट और लंग्स में दिक्कतें हो सकती हैं. उन्होंने कहा कि सुबह की सैर से परहेज करें, बाहर निकले तो मुंह पर मास्क रखें. वातावरण में भारी मात्रा में प्रदूषण के पार्टिकल्स मौजूद हैं, जो सांसों के द्वारा फेफड़ों और दिल तक पहुंच जाते हैं.

दिवाली पर बढ़ा प्रदूषण

डा. ध्रुव ने बताया कि हर साल दिवाली के आसपास प्रदूषण की मात्रा ज्यादा बढ़ जाती है, जिस का सबसे बड़ा कारण वाहनों का धुआं है. पराली जलाने और पटाखों की वजह से भी इसमें बढ़ोतरी हो जाती है, जिस वजह से वातावरण पूरी तरह से खराब हो जाता है. रोहतक शहर का सबसे प्रदूषित शहरों में शामिल होना एक खतरनाक संकेत है, लोगों को एहतियात बरतने की जरूरत है.

Tags: Haryana Farmers, Pollution, Rohtak News

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर