Home /News /haryana /

आलू की फसल पर पड़ी मौसम की मार, उत्पादन कम, ऊपर से बाजार में भाव नहीं

आलू की फसल पर पड़ी मौसम की मार, उत्पादन कम, ऊपर से बाजार में भाव नहीं

किसानों ने कहा कि उनकी किस्मत में तो नुकसान ही लिखा है.

किसानों ने कहा कि उनकी किस्मत में तो नुकसान ही लिखा है.

Haryana Farmers News: रोहतक के किसानों ने बताया कि वे कई सालों से आलू की खेती करते आ रहे हैं. कई बार बंपर पैदावार होती है और बाजार में भाव भी अच्छा मिलता है तो उन्हें काफी मुनाफा भी हुआ है. लेकिन इस बार पाला ज्यादा पड़ने के कारण और बाजार में भाव कम मिलने के कारण उनका खर्चा भी मुश्किल से निकल पाएगा.

अधिक पढ़ें ...

रोहतक. पिछले कई दिन से अचानक से आए मौसम में बदलाव (Change in Weather) के बाद आलू की खेती करने वाले किसानों (Farmers) को काफी नुकसान उठाना पड़ा है. ज्यादा सर्दी और पाला पड़ने के कारण आलू (Potato) की फसल को काफी नुकसान हुआ है. आलू की ग्रोथ रुक गई, जिस कारण किसानों को समय से पहले ही आलू की खुदाई शुरू करवा दी. किसानों का कहना है कि इससे उनके उत्पादन पर काफी असर पड़ा है.

रोहतक के आस-पास के गांवों में किसान बड़े स्तर पर आलू की बुवाई करते हैं, जिसमें उन्हें काफी मुनाफा भी होता है. लेकिन इस बार 25 दिसंबर के बाद से लगातार मौसम परिवर्तनशील होने और पाला पड़ने के कारण आलू की फसल में बीमारी आ गई और यही वक्त होता है जब आलू में ग्रोथ होती है और उसका वजन बढ़ता है.

अचानक से बीमारी आने के कारण किसानों को मजबूरी में समय से पहले ही आलू की खुदाई करवानी शुरू कर दी. उनका कहना है कि तकरीबन 50 फ़ीसदी तक उत्पादन में कमी आई है. इस बार थोक बाजार में भाव भी कम मिल रहा है. कच्ची वैरायटी होने के कारण इसको स्टॉक भी नहीं कर सकते, इसलिए मजबूरी में ओने-पौने दामों पर बेचना पड़ रहा है.

खर्चा भी मुश्किल से निकल पाएगा

सुनारिया कला गांव के रहने वाले किसान विनोद और जगदेव ने बताया कि वे कई सालों से आलू की खेती करते आ रहे हैं. कई बार बंपर पैदावार होती है और बाजार में भाव भी अच्छा मिलता है तो उन्हें काफी मुनाफा भी हुआ है. लेकिन इस बार पाला ज्यादा पड़ने के कारण और बाजार में भाव कम मिलने के कारण उनका खर्चा भी मुश्किल से निकल पाएगा.

किसान की किस्मत में लिखा नुकसान!

किसानों ने बताया कि मंडी में उनका आलू साढ़े 4 से 6 रूपए प्रति किलो के हिसाब से बिकता है और वही आलू खुले बाजार में 16 रुपए से 20 रुपए प्रति किलो में बेचा जा रहा है. किसान की किस्मत में तो नुकसान ही लिखा है.

Tags: Haryana Farmers, Haryana news, Potato expensive

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर