होम /न्यूज /हरियाणा /दूल्हे ने कंबाइन मशीन पर कराई घुड़चढ़ी, हरियाणवी गीतों से कराया पूरे गांव का मनोरंजन

दूल्हे ने कंबाइन मशीन पर कराई घुड़चढ़ी, हरियाणवी गीतों से कराया पूरे गांव का मनोरंजन

दूल्हे की बहन ने भी कंबाइन मशीन पर ही बैठकर भाई पर कच्चे चावल फैंकने की रस्म निभाई.

दूल्हे की बहन ने भी कंबाइन मशीन पर ही बैठकर भाई पर कच्चे चावल फैंकने की रस्म निभाई.

Unique Marriage in Haryana: जयदेव पढ़ा-लिखा है और पोस्ट ग्रेजुएट है. लेकिन उसकी तमन्ना थी कि पूरा परिवार खेती के काम मे ...अधिक पढ़ें

रोहतक. आपने घोड़े पर बैठे दूल्हे की घुड़चढ़ी देखी होगी. हरियाणा (Haryana) में आमतौर पर ट्रैक्टर पर भी घुड़चढ़ी होती है, लेकिन शायद कंबाइन मशीन (Combine Machine) पर घुड़चढ़ी नहीं देखी होगी. दूल्हे की बहन ने भी कंबाइन मशीन पर ही बैठकर भाई पर कच्चे चावल फैंकने की रस्म निभाई. इतना ही नहीं दूल्हे के परिवार ने इस अनोखी शादी (Unique Marriage) में गांव के अंदर पारंपरिक वेशभूषा में हरियाणवी गीत और नृत्य करने वाले कलाकार बुलाकर पूरे गांव और मेहमानों का मनोरंजन भी कराया.

रोहतक के कबूलपुर गांव के रहने वाले जयदेव डागर के पिता रामफूल डागर खेती-किसानी करते हैं. पूरा परिवार खेती के काम में लगा है. हालांकि जयदेव पढ़ा-लिखा है और पोस्ट ग्रेजुएट है. लेकिन उसकी तमन्ना थी कि पूरा परिवार खेती के काम में लगा है तो शादी में कुछ ऐसा किया जाए, जोकि हमेशा के लिए खेती-किसानी की याद दिलाता रहे.

परिवार के लोगों से ली राय

परिवार के लोगों से इस बारे में राय ली गई तो सब ने खुशी जाहिर की, बल्कि जयदेव के बड़े भाई राहुल ने तो एक कदम आगे बढ़ते हुए परंपरागत हरियाणवी संस्कृति को दिखाने के लिए गांव के अंदर ही हरियाणवी परिधान में लोकगीत गाने वाले कलाकारों को बुलाया गया. शादी वाले दिन पूरा दिन गांव में हरियाणवी गीतों से कलाकार लोगों को मनोरंजन करते रहे.

News18 Hindi

कंबाइन मशीन में घुड़चढ़ी

किसान परिवार का बेटा

जयदेव ने कहा कि वे किसान परिवार के बेटे हैं और उनके लिए खेती ही सर्वोपरि है. शादी जीवन में एक बार होती है, खेती हमारे रोम रोम में बसी है, इसलिए घुड़चढ़ी के लिए कृषि से जुड़ी कंबाइन मशीन से अच्छा कुछ नहीं हो सकता. जयदेव की इस अनोखी शादी की वीडियो सोशल मीडिया पर भी वायरल हो रही है और लोग भी इसकी खूब चर्चा कर रहे हैं.

Tags: Haryana news, Marriage

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें