लाइव टीवी

हरियाणा का वो मुस्लिम नेता जो तीन राज्यों में बना मंत्री, केबीसी में पूछा गया था सवाल!

News18Hindi
Updated: October 6, 2019, 11:50 AM IST
हरियाणा का वो मुस्लिम नेता जो तीन राज्यों में बना मंत्री, केबीसी में पूछा गया था सवाल!
कौन बनेगा करोड़पति में एक मुस्लिम नेता को लेकर 50 लाख का सवाल पूछा गया था

कौन बनेगा करोड़पति (Kaun Banega Crorepati) में पूछे गए इस सवाल का जवाब क्या आपको पता है? उस मुस्लिम नेता का नाम बताईए जिसने हरियाणा (Haryana), पंजाब (Punjab) और राजस्थान (Rajasthan) से अलग-अलग समय चुनाव लड़ा, विधायक चुना गया और तीनों ही राज्यों में मंत्री भी बना

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 6, 2019, 11:50 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. इस मुस्लिम नेता (Muslim Leader) ने वैसे तो अपनी जिंदगी में कई रिकॉर्ड कायम किए, लेकिन कौन बनेगा करोड़पति (KBC) के 7वें सीजन में पूछे गए 50 लाख के सवाल ने उन्हें और भी चर्चित बना दिया. ऐसा दावा किया जाता है कि सियासत (Politics) में भी उनके कायम किए गए रिकॉर्ड को आज तक कोई तोड़ नहीं पाया है. बात जब सुर्खियों में रहने वाले एक खास इलाके में तालीम (Education) की आती है तो वहां भी उनका नाम पहले लिया जाता है. आज हम आपको एक ऐसी ही शख्सियत के बारे में बताने जा रहे हैं. इनका नाम है चौधरी तैय्यब हुसैन, जो हरियाणा (Haryana) के मेवात (Mewat) से ताल्लुक रखते हैं.

ऐसे सुर्खियों में आई चौधरी तैय्यब की कामयाबी

चौधरी तैय्यब हुसैन के बारे में मेवात के वरिष्ठ पत्रकार राजुउद्दीन बताते हैं, “केबीसी के 7वें सीजन को शाहरुख खान होस्ट कर रहे थे. उनके सामने एक महिला कंटेस्टेंट की सीट पर बैठी हुई थी. वो राजस्थान से आई थी. इसी दौरान दौरान शाहरुख खान ने  एक सवाल पूछा, ‘वो कौन है जो तीन बार अलग-अलग राज्य से विधायक चुना गया और तीनों ही बार मंत्री भी बना’. ये सवाल था 50 लाख रुपये का. लेकिन वो महिला सवाल का सही जवाब नहीं दे पाई. फोन ओ फ्रेंड इस्तेमाल करने पर उनके भाई भी इसका सही जवाब नहीं दे पाए थे. इसके बाद तो सारे देश को पता चल गया कि चौधरी तैय्यब एक ऐसी शख्सियत हैं जिनके नाम इतना बड़ा रिकॉर्ड है.”

Who is the Muslim leader about whom question was asked in KBC for 50 lakhs rupee 2019 haryana assembly election
कौन बनेगा करोड़पति में सवाल पूछते शाहरुख खान (File Photo)


ये थे वो तीन राज्य जहां चौधरी तैय्यब मंत्री बने

राजुउद्दीन बताते हैं, “चौधरी तैय्यब रहने वाले तो मेवात के थे, लेकिन उन्होंने तीन बार पंजाब, राजस्थान और हरियाणा से विधायकी का चुनाव लड़ा. चुनाव जीतने के बाद तीनों सरकार में मंत्री भी बने. यह उनकी शख्सियत थी कि हर राज्य में लोग उन्हें पंसद करते थे. इतना ही नहीं दो बार वो 1971 में गुड़गांव और 1980 में फरीदाबाद से सांसद भी बने. हरियाणा की तावड़ू सीट से तो वो कई बार विधायक चुने गए और मंत्री भी बने.”

हिन्दू-मुस्लिम की 36 बिरादरी की चौधराहट इस परिवार में कई पीढ़ी से चली आ रही है. (File Photo)
मेवात को ऐसे दी तालीम की सौगाम

राजुउद्दीन का कहना है, “चौधरी तैय्यब के पिता स्वर्गीय चौधरी यासीन खान मेवात के पहले लॉ ग्रेजुएट थे. लाहौर हाईकोर्ट में उन्होंने वकालत की थी. वहीं नूंह में उन्होंने हाईस्कूल बनवाया. इसी तरह से चौधरी तैय्यब ने मेवात में डिग्री कॉलेज की स्थापना कराई. 2008 में चौधरी तैय्यब का देहांत हो गया था.” हरियाणा विधानसभा चुनाव के दौरान उन्हें याद करना तो बनता है.

ये भी पढ़ें- 

चलती ट्रेन की सील बंद बोगी से गायब हो गई बाइक

यह कैसी मजबूरी: यूपी में सिर्फ 3 फीट चौड़े सरकारी स्कूल में पढ़ते हैं बच्चे, देखें Video

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मेवात से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 6, 2019, 11:15 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर