लाइव टीवी

कृषि विभाग ने पराली नहीं जलाने वाले किसानों को जारी की प्रोत्साहन राशि
Sirsa News in Hindi

Nakul Jasuja | News18 Haryana
Updated: December 19, 2019, 12:08 PM IST
कृषि विभाग ने पराली नहीं जलाने वाले किसानों को जारी की प्रोत्साहन राशि
पराली नहीं जलाने वाले किसानों को प्रोत्साहन राशि जारी

कृषि विभाग (Agriculture Department) के उप निदेशक बाबू लाल ने बताया कि 2018 के मुकाबले में 2019 में किसानों (Farmers) द्वारा पराली (Stubble) 30 प्रतिशत ही जलाई है.

  • Share this:
सिरसा. कृषि विभाग (Agriculture Department) ने पराली (Stubble) नहीं जलाने वाले किसानों (Farmers) को प्रोत्साहित राशि जारी कर दी है. विभाग ने सिरसा जिले के 1478 किसानों को सोसाइटी के माध्यम से राशि जारी की है. सिरसा जिले में 1462 एकड़ में धान की बिजाई की गई थी जिसके आधार पर कृषि विभाग ने 14 लाख 62 हजार 900 रुपये की राशि जारी की है.

कृषि विभाग द्वारा प्रोत्साहित राशि जारी होने के बाद किसानों ने भी हरियाणा सरकार और कृषि विभाग का आभार जताया है. सोसाइटी इन किसानों को जल्द ही ये राशि जारी कर देगी. कृषि विभाग ने इसके साथ साथ पराली जलाने वाले किसानों के खिलाफ भी कड़ी कार्रवाई की है. विभाग ने इस बार पराली जलाने वाली 480 जगहों को चयनित किया था जिसकी जांच के बाद 110 किसानों के खिलाफ पराली जलाने के आरोप में FIR हो चुकी है. इसके इलावा 315 किसानों पर कृषि विभाग ने 6 लाख 30 हजार का जुर्माना भी लगाया था जिसे कृषि विभाग इस राशि की रिकवरी करने का भी दावा कर रहा है.

कृषि विभाग के उपनिदेशक ने कही ये बात

कृषि विभाग के उप निदेशक बाबू लाल ने बताया कि 2018 के मुकाबले में 2019 में किसानों द्वारा पराली 30 प्रतिशत ही जलाई है. उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार के आदेश पर कृषि विभाग और जिला प्रशासन के अधिकारियों के सजग रहने के साथ साथ किसानों के जागरूक होने के कारण इस बार काफी कम किसानों ने पराली जलाई है.



1478 किसानों को प्रोत्साहन राशि जारी

उन्होंने कहा कि पराली जलाने वाले 110 किसानों पर कृषि विभाग ने FIR दर्ज कार्रवाई है. इसके साथ ही 315 किसानों पर पराली जलाने के आरोप में 6 लाख 30 हजार का जुर्माना भी लगाया गया है. बाबू लाल ने बताया कि 1478 किसानों को 1462 एकड़ में धान की पराली नहीं जलाने पर 14 लाख 62 हजार 900 रुपये की प्रोत्साहित राशि जारी की गई है.

किसानों ने जताया आभार

वहीं पराली नहीं जलाने वाले किसानों को प्रोत्साहित राशि जारी करने के बाद किसानों ने भी हरियाणा सरकार और कृषि विभाग का आभार जताया है. किसान सुरजीत सिंह, रामनिवास, विनोद कुमार और सुरेश कुमार ने बताया कि इस बार उन्होंने पराली नहीं जलाई है. वातावरण को दूषित होने से बचाने के लिए कृषि विभाग ने गांव गांव जाकर किसानों को जागरूक किया था जिसके सकारात्मक परिणाम भी सामने आए है. उन्होंने कहा कि पराली नहीं जलाने पर कृषि विभाग ने 10 हजार रुपय प्रति किसान को प्रोत्साहित राशि जारी की है.

ये भी पढ़ें:- फेसबुक में दोस्त बनी महिला ने NSG कमांडो से 5 लाख रुपये ठगे

ये भी पढ़ें:- कृषि मंत्री जेपी दलाल के पिता कैप्टन कर्णसिंह का निधन, लंबे समय से थे बीमार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए सिरसा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 19, 2019, 12:08 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर