Home /News /haryana /

हरियाणा के इस सरकारी स्कूल में छात्रों को पढ़ाई के साथ दी जाती है आर्मी जैसी ट्रेनिंग

हरियाणा के इस सरकारी स्कूल में छात्रों को पढ़ाई के साथ दी जाती है आर्मी जैसी ट्रेनिंग

आर्मी की ट्रेनिंग लेते छात्र

आर्मी की ट्रेनिंग लेते छात्र

स्कूल में बच्चे रस्सी पर चलते हैं, रिवर क्रॉसिंग और टायरों के बीच में से गुजरना यह उनका रूटीन है. स्कूल में विद्यार्थी आर्मी की ड्रेस में ही पहुंचते हैं और स्कूल कैंपस में बने जिम में विद्यार्थी प्रतिदिन एक्सरसाइज करते हैं.

सिरसा के गांव पाना स्थित राजकीय विद्यालय देश भक्ति और सौंदर्य की मिसाल बना हुआ  है. एक ऐसा सरकारी स्कूल जहां छात्रों  को पढ़ाई के साथ साथ आर्मी जैसी ट्रेनिंग दी जाती है. उनकी ड्रेस भी सैनिकों वाली होती है. हालांकि इस गांव की आबादी 1500 के करीब है.  इस गांव के लगभग 16 युवा सेना में भर्ती हो चुके हैं. गांव के  सभी वासियो में  देश भक्ति का जज्बा कूट कूट कर भरा हुआ ह.

स्कूल में बच्चे रस्सी पर चलते हैं, रिवर क्रॉसिंग और टायरों के बीच में से गुजरना यह उनका रूटीन है. स्कूल में विद्यार्थी आर्मी की ड्रेस में ही पहुंचते हैं और स्कूल कैंपस में बने जिम में विद्यार्थी प्रतिदिन एक्सरसाइज करते हैं. वही स्कूल में 3 दिन आर्मी का 3 दिन स्काउट की वर्दी पहनने का प्रावधान रखा गया है.

स्कूल में पढने वाले छात्रों का कहना है कि उन्हें आर्मी की ड्रेस में स्कूल में आना बहुत अच्छा लगता है. उन्हें यहां ट्रेनिंग दी जाती है, उन्हें अपने आप पर गर्व महसूस होता है. छात्रों का कहना है कि उनके गांव के कई युवा आर्मी में है और वे भी बड़े होकर आर्मी में भर्ती होना चाहते हैं.

वहीं स्कूल के प्रिंसिपल पलविंदर शास्त्री ने कहा कि वे लगभग 2 साल पहले स्कूल इस मुहिम की शुरुआत की थी. पलविंदर शास्त्री  स्काउट मास्टर भी हैं उन्होंने बिना एक्स्ट्रा फीस के ही स्कूल में ही ट्रेनिंग की व्यवस्था कर दी,  जिससे विद्यार्थियों में सेना और देश के प्रति सेवा का भावना उत्पन्न हो.

ये भी पढ़ें:-

राजकुमार सैनी और बीजेपी आपस में मिले हुए हैं: यशपाल मलिक

हमारी पार्टी की सिर्फ एक ही सोच है, ‘प्रदेश में बदलाव लाना’: दुष्यंत चौटाला

नवीन जिंदल ने भाजपा में जाने की अफवाहों को विराम देते हुए खुद को कांग्रेस का सिपाही बताया

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर