राम रहीम के जेल जाने से पहले जहां सजती थी महफिल, आज उसी मायानगरी में पसरा है सन्नाटा

(फाइल फोटो- राम रहीम)

(फाइल फोटो- राम रहीम)

राम रहीम ने अपना बिजनेस एक शाही कैंटीन से शुरू किया और ये कारोबार फैलता गया. कारोबार की आढ़ में उसने लोगों को डराना धमकाना शुरू कर दिया.

  • Share this:

एक दौर था जब डेरा सच्चा सौदा का प्रमुख गुरमीत राम रहीम अपने महलों में राज किया करता था. आखिर क्या हुआ कि खुद को भगवान बताने वाला ये बाबा आलीशान महलों से निकल कर सलाखों के पीछे पहुंच गया. रामचंद्र छत्रपति के साथी बताते हैं कि राम रहीम के डेरा की गद्दी संभालने से पहले डेरे में किसी भी तरीके का कोई भी बिजनेस नहीं चलता था. लेकिन जैसे ही राम रहीम ने डेरे की गद्दी संभाली तो उसने धीरे-धीरे इसे अपना बिजनेस बना लिया.

शाही कैंटीन से शुरू किया राम रहीम ने बिजनेस

राम रहीम ने अपना बिजनेस एक शाही कैंटीन से शुरू किया और ये कारोबरा फैलता गया. कारोबार की आढ़ में उसने लोगों को डराना धमकाना शुरू कर दिया. भोग-विलास की दुनिया जीने वाला राम रहीम पैसे के लालच में इतना अंधा हो गया कि उसने डेरे के अंदर एक जुर्म की दुनिया बना डाली.


एक के बाद एक फैक्ट्रियां खोलता गया राम रहीम



रामचंद्र छत्रपति के दूसरे साथी सुरेंद्र भाटिया बताते हैं कि राम रहीम का कारोबार देखते ही देखते अरबों रुपए का हो गया. एक के बाद एक बाबा फैक्ट्रियां खोलता गया. इस दौरान राम रहीम ने चार फिल्में बनाईं. हालांकि जब राम रहीम को सजा सुनाई गई उसके बाद डेरे के अंदर की गतिविधियां थोड़ी थम गईं.

डेरे में चलते थे ये कारखाने

करीब 24 बरस तक अध्यात्म,कारोबार और सियासत के तड़के लगाकर डेरा सच्चा सौदा प्रमुख  गुरमीत राम रहीम सिंह बहुत बड़ा साम्राज्य खड़ा किया. लेकिन गुरमीत राम रहीम के जेल जाने के बाद अधिकतर कारोबार ठप सा पड़ गया. बाबा के जेल में जाने से पहले डेरे में फ़ूड, मिनरल वाटर, एलोवेरा, कपड़ा, सहित लगभग दर्जन कारखाने चलते थे. लेकिन अब अधिकतर कारखाने बंद हो गए हैं. अब कुछ कारखानों का काम तो शुरू हुआ है लेकिन जैसा व्यापार पहले हुआ करता था वो अब नहीं रहा.

राम रहीम के जेल जाने के बाद भी नहीं चुना गया डेरे का उत्तराधिकारी

राम रहीम को सलाखों के पीछे पहुंचे अब एक साल से ऊपर का वक्त हो गया है. लेकिन अभी तक बाबा ने किसी को भी अपना उत्तराधिकारी नहीं बनाया है. कभी भक्तों से भरी रहने वाले बाबा की आलिशान दुनिया सजा के बाद विरानी पड़ी है. लेकिन अब फिर से इसमें गतिविधियां शुरू हो गई हैं. दरअसल रामरहीम पर चल रहे एक और केस 11 जनवरी को फैसला आने वाला है.

ये भी पढ़ें:-

खट्टर सरकार को बड़ी राहत, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कोर्ट में पेश होगा राम रहीम

पत्रकार रामचन्द्र छात्रपति की हत्या के मामले में राम रहीम की पेशी 11 जनवरी को

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज