हरियाणा: कोरोना संक्रमित BPL परिवारों को इलाज के लिए प्रतिदिन 5 हजार रुपये दे रही खट्टर सरकार, करना होगा यह काम

ग्रामीणों की कोरोना टेस्टिंग के लिए 8 हजार टीमों का गठन.

ग्रामीणों की कोरोना टेस्टिंग के लिए 8 हजार टीमों का गठन.

हरियाणा सरकार बीपीएल परिवारों (BPL Families) को निजी अस्पतालों (Private Hospital) में इलाज करवाने के लिए पांच हजार रुपये प्रतिदिन की आर्थिक सहायता देगी.

  • Share this:

सिरसा. कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच अब बीपीएल कार्ड धारकों को राहत देने का कदम उठाया गया है. कोरोना संक्रमित हो चुके बीपीएल परिवारों (BPL Families) को निजी अस्पतालों (Private Hospital) में इलाज करवाने के लिए राज्य सरकार 5 हजार रुपये प्रतिदिन की आर्थिक सहायता देगी. सात दिनों के इलाज के लिए अधिकतम 35 हजार रुपये की राशि जारी की जाएगी. यह राशि इंडोर ट्रीटमेंट लेने के लिए कोविड अस्पताल को सीधे जारी की जाएगी. इसकी कटौती बिल से होगी. इसके साथ ही होम आइसोलेट रहकर इलाज लेने वाले बीपीएल परिवार को राज्य सरकार पांच हजार रुपये की सहायता देगी. यह स्कीम 5 मई से प्रदेशभर में लागू हो गई है.

इस योजना का लाभ लेने के लिए संक्रमित मरीज की कोविड रिपोर्ट, सीटी स्कैन, एक्स रे, परिवार पहचान पत्र, बीपीएल कार्ड, आधार कार्ड इत्यादि को कोविड अस्पतालों में जीएमडीए पोर्टल के माध्यम से अपलोड करना होगा. सरकार द्वारा दी जा रही आर्थिक योजना का लाभ प्रदेश के सामान्य परिवारों को भी दिया गया है. सामान्य परिवारों को चिकित्सा सुविधा के लिए 1 हजार रुपये प्रतिदिन के हिसाब से आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जाएगी. उन्हें भी अधिकतम 7 दिनों के इलाज के लिए राशि मुहैया करवाई जाएगी.

अधिकतम 7 दिन तक के लिए मिलेगी सहायता राशि

सिरसा के नागरिक अस्पताल के सीएमओ डॉक्‍टर मनीष बंसल ने बताया की राज्य सरकार ने प्रदेश के बीपीएल परिवारों के कोरोना संक्रमित होने पर आर्थिक सहायता देने की योजना शुरू की है. योजना के तहत निजी अस्पतालों में इलाज करवा रहे बीपीएल परिवारों को प्रतिदिन के हिसाब से पांच हजार रुपये की राशि जारी होगी. अधिकतम सात दिन तक इलाज के लिए राशि मिलेगी.
ऑनलाइन आवेदन करना होगा

यह राशि सीधे कोविड अस्पताल को जारी होगी, जोकि बिल में से कटौती हो जाएंगे. इसके अलावा होम आइसोलेट बीपीएल परिवार के लिए पांच हजार रुपये की आर्थिक सहायता का भी प्रावधान है. इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज