राजस्थान से हरियाणा में टिड्डी दल ने किया प्रवेश, किसान के चेहरे पर चिंता की लकीर
Sirsa News in Hindi

राजस्थान से हरियाणा में टिड्डी दल ने किया प्रवेश, किसान के चेहरे पर चिंता की लकीर
टिड्डियों के आतंक से किसान परेशान हैं.

किसानों (Farmers) ने कहा कि टिड्डी दल के सिरसा (Sirsa) में पहुंचने पर नरमे कपास सहित कई फसलों को नुकसान पहुंचने की संभावना है. उन्होंने कहा कि टिड्डी दल से बचाव के लिए बच्चों सहित थाली बजाकर ट्रैक्टर चलाकर और पटाखे जला रहे है.

  • Share this:
सिरसा. राजस्थान से हरियाणा में टिड्डी दल के प्रवेश के बाद अब किसानों की चिंता बढ़ चुकी है. टिड्डी दल (Locusts Squad) राजस्थान के गांव मलवानी से सिरसा (Sirsa) जिला में प्रवेश किया. इसके बाद मल्लेकां, माधोसिंघाना, मंगाला, मौजदीन, टीटूखेड़ा, नानकपुर, रंगड़ी, ढिंगतानिया आदि कई गांवों में टिड्डी दल पहुंचा. कृषि विभाग लगातार टिड्डी दल पर नजर बनाए हुए है. जहां-जहां भी टिड्डी दल प्रवेश कर रहा है, वहीं कृषि विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंचकर किसानों को जागरुक कर रहे है.

कृषि विभाग के अधिकारियों ने किसानों से कहा कि वे घबराए नहीं सतर्क रहें. सिरसा जिला के कुछ गांव में शनिवार को टिड्डियों के पहुंचने की जानकारी मिली है. इसके बाद किसानों को सतर्क कर दिया गया है. गांव माधोसिंघाना, मंगाला, मौजदीन, नानकपुर आदि गांवों में टिड्डी दल देखा गया है. कृषि अधिकारियों का कहना है कि यह टिड्डियां दल राजस्थान के गांव मलवाणी की ओर से हवा के रुख के साथ बिछुडक़र सिरसा की ओर पहुंचा हैं. उन्होंने किसानों को सतर्कता बरतने व कीटनाशक के छिडक़ाव करने के निर्देश दिए है.

किसानों की चिंता बढ़ी



वहीं किसानों ने कहा कि टिड्डी दल के सिरसा में पहुंचने पर नरमे कपास सहित कई  फसलों को नुकसान पहुँचने की संभावना है. उन्होंने कहा कि टिड्डी दल से बचाव के लिए बच्चों सहित थाली बजाकर ट्रैक्टर चलाकर और पटाखे जला रहे है.
उपायुक्त ने कही ये बात

वहीं सिरसा के डीसी रमेश चंद्र ने बताया कि टिड्डी दल के खतरे को भांपते हुए विभाग ने समूचित प्रबंध कर लिए है. जहां भी रात को टिड्डी दल बैठेगा, वहां पर फायर बिग्रेड की गाडिय़ों व किसानों के ट्रैक्टर से स्प्रे पंप द्वारा कीटनाशक का छिडक़ाव किया जाएगा. उन्होंने बताया कि किसानों को अपने ट्रैक्टर व स्प्रे पंप पानी से भरकर तैयार रखने के लिए कहा गया है ताकि रात को जरुरत पडऩे बैठी हुई टिड्डियों पर छिडक़ाव किया जा सके.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading