डेरा सच्चा सौदा के 71वें स्थापना दिवस पर पहुंचे अशोक तंवर, सत्संग भी सुना
Sirsa News in Hindi

डेरा सच्चा सौदा के 71वें स्थापना दिवस पर पहुंचे अशोक तंवर, सत्संग भी सुना
डेरा सच्चा सौदा

काफी समय से चर्चाएं चल रही थी इस कार्यक्रम में डेरा सच्चा सौदा लोकसभा चुनाव को लेकर कोई बड़ा फैसला ले सकता है, लेकिन ऐसा कुछ हुआ नहीं.

  • Share this:
हरियाणा में चुनावी समीकरणों को एक चुटकी में बदल देने वाले डेरा सच्चा सौदा ने पिछले लोकसभा और विधानसभा चुनावों में काफी अहम भूमिका अदा की थी. लेकिन अगस्त 2017 में डेरामुखी को जेल के बाद डेरे के खुद के समीकरण ही बदल गए. इसके करीब दो साल साल बाद 2019 में डेरे की अहमियत फिर से सियासदानों को अपनी ओर खींचने लगी है. मौका था डेरा सच्चा सौदा के 71वें स्थापना दिवस का और हाज़िरी लगाने कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष और सिरसा प्रत्याशी अशोक तंवर भी पहुंचे.

काफी समय से चर्चाएं चल रही थी इस कार्यक्रम में डेरा सच्चा सौदा लोकसभा चुनाव को लेकर कोई बड़ा फैसला ले सकता है, लेकिन ऐसा कुछ हुआ नहीं. डेरा में हमेशा की तरह सोमवार को डेरा सच्चा सौदा में आयोजित इस स्थापना दिवस में हरियाणा, पंजाब और राजस्थान से करीब पचास हज़ार श्रद्धालु पहुंचे थे. तंवर ने डेरा में करीब दो घंटे बिताए और सतसंग भी सुना.

चुनावों के इस मौसम में इस जमघट को सियासी नज़रों से भी देखा जा रहा है. लोकसभा चुनाव के ऐलान के बाद से डेरा सच्चा सौदा ने जगह-जगह अपने धार्मिक आयोजन करने शुरू कर दिए है. वैसे तो डेरा ने अपने पत्ते अभी तक नहीं खोले हैं, और ना ही ये यकीनी तौर पर कहा जा सकता है कि डेरा पहले की तरह अपनी सियासी ताकत का इस्तेमाल करेगा, लेकिन इतना तय है कि हरियाणा सियासी दल डेरे के नज़र अंदाज़ नहीं कर सकते.



अशोक तंवर कह रहे हैं कि धर्म और सियासत को अलग-अलग रखना चाहिए. लेकिन हकीकत ये भी है कि धर्म ही राजनीति का आधार रहा है. चाहे इस पर लेप भले ही धर्मनिर्पेक्षता का ही क्यों ना लगा हो. डेरा सच्चा सौदा किसी अलग धर्म की बात नहीं करता, बल्कि सबके समावेश की बात करता है. तो यूं भी कहा जा सकता है कि डेरे के पास सभी धर्मों की ताकत है.
ये भी पढ़ें-

हरियाणा के चुनावी रण में कांग्रेस उतारेगी 40 स्टार प्रचारक, सोनिया, राहुल और प्रियंका भरेंगे हुंकार

लोकसभा चुनाव: विराट कोहली 12 मई को गुरुग्राम में करेंगे मतदान, शेयर की अपनी वोटर आईडी

हुड्डा ने किया सीएम पर पलटवार, कहा- 'मैं जीता तो इस्तीफा देंगे खट्टर..?'

VIDEO: कृषि मंत्री के सामने हुई गाली-गलौच, जमकर चले लात-घूसे
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading