Home /News /haryana /

हरियाणा में सफाई कर्मचारियों के लिए बनेगी नई पॉलिसी, होंगे ये फायदे..

हरियाणा में सफाई कर्मचारियों के लिए बनेगी नई पॉलिसी, होंगे ये फायदे..

सफाई कर्मचारियों की सेहत, उनके बच्चों की शिक्षा व रोजगार, कार्यशैली में निखार लाने व बेहतर कार्य करने वाले सफाई कर्मचारियों को रिवॉर्ड देने पर आधारित यह पॉलिसी जल्द ही अमल में लाई जाएगी.

हरियाणा सफाई कर्मचारी आयोग अब राज्य में काम रहे 45 हजार सफाई कर्मचारियों और उनके बच्चों के लिए एक पॉलिसी बनाने जा रहा है. सफाई कर्मचारियों की सेहत, उनके बच्चों की शिक्षा व रोजगार, कार्यशैली में निखार लाने व बेहतर कार्य करने वाले सफाई कर्मचारियों को रिवॉर्ड देने पर आधारित यह पॉलिसी जल्द ही अमल में लाई जाएगी. खास बात यह है कि इस पॉलिसी में स्थानीय निकाय के अलावा रोडवेज, जनस्वास्थ्य, मार्कटिंग  बोर्ड, ग्रामीण सहित तमाम सफाई कर्मचारियों को शामिल किया जाएगा. इस दिशा में आयोग की ओर से अभी प्राथमिक चरण में सभी कर्मचारियों का जिला वाइज डेटा, उनके बच्चों का शिक्षा-सेहत संबंधी विवरण तैयार किया जा रहा है.

हरियाणा सफाई कमर्चारी आयोग के वाइस चेयरमैन कृष्ण कुमार ने बताया  कि हरियाणा सरकार ने इन कर्मचारियों के लिए आयोग  बनाया है.  तमाम सफाई कर्मचारियों के बच्चों को बेहतर शिक्षा देने के लिए शिक्षा विभाग से समन्वय किया गया है. अगर कोई बच्चा ड्रापआउट है तो उसे स्कूल में वापस लाया जाएगा. इनके बच्चे दूसरे क्षेत्रों में आगे बढ़ें, इसके लिए रोजगार के प्रबंध किए जाएंगे. इसके साथ ही एक अच्छे पर्यावरण में बेहतर उपकरणों के साथ काम करने का वातावरण इन्हें दिया जाएगा. साथ ही अगर कोई सफाई कर्मचारी अपनी ड्यूटी बेहतर तरीके से करता है तो उसे रिवॉर्ड भी दिया जाएगा.

कृष्ण कुमार ने बताया कि इन सफाई कर्मचारियों का स्वास्थ्य भी हर तीन माह बाद जांचा जाएगा और इन्हें कर्मचारी भविष्य निधि, ईएसआई सहित तमाम तरह के लाभ दिए जाएंगे. शहर में जहां कॉलोनियों के पास कचरा डिस्पोजल बनाए हुए हैं, जिसमे लोगों को काफी समस्याएंं उठानी पड़ती हैं. उन्हें जल्द ही कॉलोनियों से दूर करके अन्य स्थान पर बनाया जाएगा.

ये भी पढ़ें- डिलीवरी में काफी वक्त कहकर नर्स ने लौटाया, महिला ने ऑटो में बच्चे को दिया जन्म

ये भी पढ़ें- दुष्यंत ने हिसार से लोकसभा चुनाव लड़ने की जताई ईच्छा,‘आप’ से गठबंधन पर कही ये बात

Tags: Haryana news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर