लाइव टीवी

पराली जलाने वालों पर प्रशासन सख्त, 100 से ज्यादा किसानों पर केस दर्ज करने के आदेश

Nakul Jasuja | News18 Haryana
Updated: November 1, 2019, 10:32 AM IST
पराली जलाने वालों पर प्रशासन सख्त, 100 से ज्यादा किसानों पर केस दर्ज करने के आदेश
पराली जलाने वालों किसानों के खिलाफ FIR दर्ज करने के आदेश

उपायुक्त अशोक कुमार गर्ग ने कहा कि धान की पराली जलाने से न केवल भूमि की उर्वरा शक्ति कम होती है अपितु मानव जीवन पर भी बूरा प्रभाव पड़ता है. उन्होंने किसानों से अपील भी है कि किसान पराली नहीं जलाए.

  • Share this:
सिरसा. पराली (Parali) जलाने वाले किसानों (Farmers) के खिलाफ जिला प्रशासन ने सख्त कदम उठाने शुरू कर दिए है. प्रशासन की ओर से 100 से ज्यादा किसानों के खिलाफ केस दर्ज करने के आदेश  (अनुशंसा) पुलिस को दिए गए हैं. उपायुक्त अशोक कुमार गर्ग ने ये जानकारी देते हुए बताया कि प्रशासन  जिलाभर के ग्राम सचिव, पटवारी और सरपंचों से हररोज अपडेट ले रहा है.

प्रशासन को मिली रिपोर्ट के आधार पर 100 किसानों पर पराली जलाने को लेकर केस दर्ज करने की अनुशंसा की गई है.  उन्होंने कहा कि यदि कोई व्यक्ति धान की पराली या फसल अवशेष जलाता पाया जाता है तो उसके विरूद्ध एफआईआर दर्ज करवाई जाएगी.

उपायुक्त अशोक गर्ग


किसानों से पराली न जलाने की अपील

उपायुक्त अशोक कुमार गर्ग ने कहा कि धान की पराली जलाने से न केवल भूमि की उर्वरा शक्ति कम होती है अपितु मानव जीवन पर भी बूरा प्रभाव पड़ता है. उन्होंने किसानों से अपील भी है कि किसान पराली नहीं जलाए. उन्होंने कहा कि किसानों को पराली नहीं जलाने के लिए प्रशासन जागरूक भी करेगा. साथ ही जिला प्रशासन पराली  नहीं जलाने वाले किसानो को प्रोत्साहित करेगा इसके साथ ही आर्दश किसान को दूसरे किसानों से रूबरू भी करवाया जायेगा जो दूसरे किसानो के लिए भी प्रेरणा बने.

ये भी पढ़ेंः Tik Tok गर्ल सोनाली फोगाट ने बहन और जीजा पर लगाया मारपीट का आरोप, केस दर्ज

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए सिरसा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 1, 2019, 10:32 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...