Haryana: ऑनलाइन के साथ होगी Offline पढ़ाई, डेढ़ साल बाद 23 जुलाई से खुलेंगे 6वीं से 8वीं तक के स्कूल

हरियाणा में खुलेंगे 6वीं से 8वीं तक के स्कूल

Schools from 6th to 8th will open in Haryana: हरियाणा में अब ऑनलाइन के साथ चलेंगी ऑफलाइन कक्षाएं. स्कूलों में कोविड-19 (Covid 19) के नियमों का पालन कराया जाएगा. सोशल डिस्टेंसिंग रखने के साथ बच्चों को मास्क पहनना अनिवार्य होगा.

  • Share this:
सिरसा. हरियाणा में 9वीं से 12 तक के स्कूल खुलने के बाद अब शुक्रवार से 6वीं से 8वीं तक की कक्षाएं भी शुरू (Classes will start) हो जाएंगी. स्कूलों में व्यवस्था शुरू कर दी गई हैं. लंबे समय से बंद पड़े स्कूलों की कक्षाओं में साफ-सफाई, उन्हें सैनेटाइज (Sanitize) करने सहित अन्य तैयारियां की जा रही हैं. कक्षाओं में बैंच की संख्या भी घटाई जा रही है, ताकि सोशल डिस्टेंस (Social Distance) बनाए रखा जा सके. स्कूल में प्रवेश करते हुए बच्चों की थर्मल स्कैनिंग (Thermal Scanning) की जाएगी और रजिस्ट्रर में दर्ज किया जाएगा.

इसके बाद हाथ सैनेटाइज करवाए जाएंगे. मास्क पहनने के बाद कक्षाओं में प्रवेश किया जाएगा. कोविड-19 के नियमों का सख्ती से पालन कराया जाएगा. स्कूल प्रबंधन के मुताबिक पहले से ऑनलाइन कक्षाएं चल रही हैं, लेकिन बच्चों की पढ़ाई अच्छे से नहीं हो रही थी. अब ऑफलाइन कक्षाएं लगने से बच्चों का सिलेबस पूरा हो पाएगा.

ऑनलाइन कक्षाएं भी जारी रहेंगी
बता दें कि अभी ऑनलाइन कक्षाएं भी जारी रहेंगी. प्रदेश में पहले से 9वीं से 12वीं तक की कक्षाएं चल रही हैं. रोटेशन के हिसाब से बच्चों को बुलाया जा रहा है. करीब 50 प्रतिशत बच्चे स्कूल पहुंच रहे हैं और शैक्षणिक कार्य सुचारू रूप से चल रहा है.

परिवार से सहमति प्रमाण पत्र लाना होगा
खैरपुर सरकारी स्कूल की प्रबंधक सावित्री शर्मा ने कहा कि कल से छठी से आठवीं तक की कक्षाएं लगेंगी. प्रबंध किए जा रहे हैं. कोविड-19 नियमों की पूरी तरह से पालना सुनिश्चित की जाएगी. बच्चों को मास्क पहनकर आना अनिवार्य किया गया है. साथ ही परिवार से सहमति प्रमाण पत्र भी लाना होगा.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.