लाइव टीवी

शहीद भगत सिंह बिग्रेड ने रचा इतिहास, गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज

Nakul Jasuja | News18 Haryana
Updated: May 24, 2018, 11:28 AM IST
शहीद भगत सिंह बिग्रेड ने रचा इतिहास, गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज
अवार्ड के सात शहीद भगत सिंह ब्रिगेड के सदस्य

इन प्रतिमाओं के कार्यक्रम की शुरुआत शहीद भगत सिंह के पौत्र एंव शहीद भगत सिंह ब्रिगेड के राष्ट्रीय अध्यक्ष यादविंद्र सिंह संधू ने बुधवार सुबह 7 बजे जिला के गांव पंजुआना से शुरुआत की. यहां पर गांव के राजकीय स्कूल में शहीद भगत सिंह की प्रतिमा का अनावरण किया.

  • Share this:
शहीद भगत सिंह बिग्रेड ने सिरसा जिले में इतिहास रच दिया है. इस बिग्रेड ने सिरसा जिले में 13 गांवों में 11 घंटे में शहीदों की 16 प्रतिमाओं का अनावरण किया है. इस मुहिम को गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड में शामिल कर लिया गया. ये मुहिम शहीद भगत सिंह के पौते यादविंद्र सिंह के नेतृत्व में शुरू की गई थी. गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड के अधिकारियों ने इस अवार्ड को शहीद भगत सिंह के पौते यादविंद्र सिंह को सौंपा.

इन प्रतिमाओं के शुभारंभ का कार्यक्रम शहीद भगत सिंह के पौत्र एंव शहीद भगत सिंह ब्रिगेड के राष्ट्रीय अध्यक्ष यादविंद्र सिंह संधू ने बुधवार सुबह 7 बजे जिला के गांव पंजुआना में किया. यहां पर गांव के राजकीय स्कूल में शहीद भगत सिंह की प्रतिमा का अनावरण किया.

गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की टीम भी साथ मौजूद थी, जिन्होंने देर शाम संस्था को वर्ल्ड रिकॉर्ड का सर्टिफिकेट देकर सम्मानित किया. यादविंद्र सिंह संधू ने कहा कि एक साथ इतनी प्रतिमाओं को स्थापित करके भगत सिंह ब्रिगेड, सिरसा ने इतिहास रचा है.

उन्होंने कहा कि आज के युवाओं में देशप्रेम की भावना जागृति के लिए भगत सिंह ब्रिगेड ने मुहिम शुरू की है जो कामयाब होती नजर आ रही है. यादविंद्र सिंह संधू ने बताया कि आज देश की सरकार क्रांतिकारी शहीदों को भूलाने में लगी हुई है. उनकी ब्रिगेड ने यह मुहीम शुरू की है. देश के हर स्वतंत्रता सैनानी के जीवन से संबंधित पूरी जानकारी मिलेगी. उन्होंने कहा कि सरकारों ने देश भक्तों की शहादत को कभी भी याद नहीं किया लेकिन युवा समाज को इन क्रांतिकारियों के बलिदान के बारे में जागरूक करने का प्रयास किया गया है.

गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड के अधिकारी डॉ मुनीश बिश्नोई ने बताया कि गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड बनना ना केवल भगत सिंह ब्रिगेड के लिए बल्कि सिरसा के हर नागरिक के लिए एक गर्व की बात है. शहीदों के प्रति क्षेत्र में इस तरह का प्रयास और जज्बा वाकई में तारीफ के काबिल है. उन्होंने कहा कि भगत सिंह ब्रिगेड शहीदों के सम्मान के लिए हमेशा तैयार है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए सिरसा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 24, 2018, 11:17 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर