सिरसा : खेत की नालियों की मरम्मत की मांग को लेकर धरने पर बैठे किसान
Sirsa News in Hindi

सिरसा : खेत की नालियों की मरम्मत की मांग को लेकर धरने पर बैठे किसान
किसानों ने खेतों में नालियों की मरम्मत के साथ ही बीमा क्लेम और आवारा पशुओं की समस्याओं निजात दिलाने की मांग की.

आंदोलनरत किसानों (Farmers agitation) ने कहा कि उनकी चार-पांच मुख्य समस्याएं हैं जिन्हें वे प्रशासन, कृषि मंत्री और मुख्यमंत्री तक पहुंचाकर हल करवाना चाहते हैं. इनमें खेत में नालियों की मरम्मत की समस्या मुख्य है.

  • Share this:
सिरसा. लघु सचिवालय के बाहर किसान (Farmer) अपनी मांगों को लेकर अनिश्चितकालीन धरने (Dharna) पर बैठे हैं. किसानों ने सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी करते हुए अपनी मांगों (Farmers demand) को जल्द पूरा करने की मांग की है. किसानों का कहना है कि जबतक सरकार उनकी मांगें पूरी नहीं करती तबतक उनका ये धरना जारी रहेगा. धरने पर बैठे किसान रणधीर जोधका ने कहा कि किसानों की चार-पांच मुख्य समस्याएं हैं जिन्हें वे प्रशासन, कृषि मंत्री और मुख्यमंत्री तक पहुंचाकर हल करवाना चाहते हैं. इनमें खेत में नालियों (खालों) की मरम्मत की समस्या मुख्य है. धरना दे रहे किसानों का कहना है कि नालियों की हालत जर्जर होने के कारण उनके खेतों में पानी नहीं पहुंच पा रहा है. ऐसे में वे चाहते हैं कि नालियों की मरम्मत जल्द कराई जाए.

फसलों की सिंचाई में हो रही परेशानी

किसानों का कहना है कि सरकार के नियमों के अनुसार गांव में नहरी पानी की सिंचाई के लिए बने खालों की मरम्मत 20 सालों के बाद किए जाने का प्रावधान है, लेकिन ये सही नहीं है. किसान जोधका ने कहा कि 20 साल की अवधि को कम करके 10 साल कर दी जानी चाहिए ताकि जो खालें जल्दी टूट जाती हैं उनकी मरम्मत समय पर हो सके. ऐसा किए जाने पर किसान ठीक ढंग से अपनी फसलों की सिंचाई कर पाएंगे.



धरने पर बैठे किसान रणधीर जोधका ने कहा कि वे अपनी समस्याओं को प्रशासन, कृषि मंत्री और मुख्यमंत्री तक पहुंचाकर हल करवाना चाहते हैं.

सरकार का नुमाइंदा आश्वासन दे

किसान जोधका ने बीमा क्लेम के साथ ही आवारा पशुओं की समस्या का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा कि हमने अपनी मांगों से डीसी को अवगत करवाया है और उनका कहना कि वह हमारी मांगों को संबंधित विभाग को भेज देंगे. आंदोलनरत किसानों ने कहा कि वे चाहते हैं कि सरकार का कोई नुमाइंदा उन्हें आश्वासन दे कि वह उनकी समस्याओं को हल कर देगा.

ये भी पढ़ें - बुलेट से निकाली पटाखे जैसी आवाज, पुलिस ने काटा 40 हजार का चालान

ये भी पढ़ें - लड़कियों को लिफ्ट देकर करता था रेप की कोशिश, पुलिस ने दबोचा
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज