लाइव टीवी
Elec-widget

सिरसा : पराली जलाने के मामले में अब तक 18 किसान गिरफ्तार, 187 से वसूली गई जुर्माने की राशि

Nakul Jasuja | News18 Haryana
Updated: November 23, 2019, 12:35 PM IST
सिरसा : पराली जलाने के मामले में अब तक 18 किसान गिरफ्तार, 187 से वसूली गई जुर्माने की राशि
पराली जलाने वाले किसानों के खिलाफ जिला प्रसाशन सख्त

कृषि विभाग द्वारा 48 किसानों (Farmers) पर पराली जलाने (Stubble Burning) के आरोप में FIR दर्ज करवाई गई है. साथ ही 187 किसानों पर 5 लाख 22 हजार का जुर्माना भी पराली जलाने के एवज में लगाया गया है. उन्होंने कहा कि सभी किसानों से जुर्माना रिकवर भी कर लिया गया है.

  • Share this:
सिरसा. धान की पराली जलाने (Stubble Burning) वाले किसानों (Farmers) के खिलाफ जिला प्रसाशन ने सख्ती बरती हुई है. सिरसा में अब तक 48 किसानों पर पराली जलाने के मामले में FIR दर्ज की गई है. इनमें से 18 किसानों को गिरफ्तार (Eighteen Farmers Arrested) कर उनके खिलाफ कोर्ट में आरोप पत्र दाखिल कर दिए गए हैं. साथ ही 187 किसानों पर 5 लाख 22 हजार का जुर्माना भी लगाया गया. पुलिस ने ये कार्रवाई कृषि विभाग (Agriculture Department) के निर्देश पर की है. कृषि विभाग और जिला प्रशासन अब भी किसानों को पराली नहीं जलाने के लिए गांव गांव जाकर जागरूक कर रहा है.

किसानों को किया जा रहा जागरूक

कृषि विभाग के एसडीओ सुखदेव सिंह ने बताया कि सिरसा जिले में 85 हजार हेक्टेयर भूमि में धान की रुपाई की गई. इसमें से 80 फीसदी धान की कटाई होने के बाद बिक्री भी हो चुकी. उन्होंने कहा कि 20 फीसदी धान पर विभाग सजग हो गया है. किसानों को पराली नहीं जलाने के लिए जागरूक भी किया जा रहा है.

DSP राजेश कुमार ने कहा कि पराली जलाने के दोषी किसानों के खिलाफ कोर्ट में आरोप पत्र दाखिल किए गए हैं.


उन्होंने कहा कि हर गांव में 100 से ज्यादा बेलर पराली की गांठें बना रहे हैं. इसके बावजूद धान पर नजर रखी जा रही है. उन्होंने कहा कि इसके बाद भी अगर किसानों ने पराली जलाई तो उनके खिलाफ ठोस कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने कहा कि कृषि विभाग द्वारा 48 किसानों पर पराली जलाने के आरोप में FIR दर्ज करवाई गई है. साथ ही 187 किसानों पर 5 लाख 22 हजार का जुर्माना भी पराली जलाने के एवज में लगाया गया है. उन्होंने कहा कि सभी किसानों से जुर्माना रिकवर भी कर लिया गया है.

48 किसानों के खिलाफ FIR

डीएसपी राजेश कुमार ने बताया कि अब तक 48 किसानों के पराली जलाने के मामले सामने आए हैं और सभी किसानों के खिलाफ FIR दर्ज की जा चुकी है. उन्होंने कहा कि इन मामलों में 18 किसानों की गिरफ़्तारी भी हो चुकी है. बाकी किसानों के खिलाफ भी जल्द कार्रवाई की जाएगी. हरियाणा सरकार और डीजीपी के आदेश के बाद सिरसा जिले के सभी थाना प्रभारियों को पैट्रोलिंग बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं.
Loading...

ये भी पढ़ें - सामने आने लगे BJP और JJP गठबंधन सरकार के मंत्रियों के बीच मतभेद!

ये भी पढ़ें - डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा- JJP के कोटे से एक और विधायक बनेगा मंत्री

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए सिरसा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 23, 2019, 12:35 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...