Home /News /haryana /

there will be no power shortage in haryana khattar government will install solar panels on the banks of canals hrrm

हरियाणा में नहीं होगी बिजली की कमी, नहरों के किनारे सोलर पैनल लगाएगी खट्टर सरकार

बिजली की कमी को दूर करने के लिए हरियाणा सरकार ने बनाई योजना

बिजली की कमी को दूर करने के लिए हरियाणा सरकार ने बनाई योजना

Electricity in Haryana: हरियाणा सरकार की योजना राज्य के लोगों को बिजली की किल्लत से पूरी तरह मुक्ति दिलाने की है. प्रदेश के यमुनानगर में जहां नया पावर प्लांट लगाने की योजना है. वहीं सौर ऊर्जा पर विशेष फोकस सरकार द्वारा किया जा रहा है.

अधिक पढ़ें ...

सिरसा. हरियाणा के बिजली मंत्री चौधरी रणजीत सिंह चौटाला ने हरियाणा में बिजली व्यवस्था को दुरुस्त करने का दावा किया है. उन्होंने कहा कि हरियाणा में बिजली कमी को दूर करने के लिए हरियाणा सरकार ने योजना बनाई है. इस योजना के तहत हरियाणा में अब नहरों में सौर ऊर्जा प्लांट लगाए जाएंगे. इसके साथ ही हरियाणा में पराली आधारित पावर प्लांट भी लगाएंगे. जींद, कैथल , नरवाना और फतेहाबाद में पराली आधारित प्लांट लगाए जाएंगे.

हरियाणा सरकार की योजना राज्य के लोगों को बिजली की किल्लत से पूरी तरह मुक्ति दिलाने की है. प्रदेश के यमुनानगर में जहां नया पावर प्लांट लगाने की योजना है. वहीं सौर ऊर्जा पर विशेष फोकस सरकार द्वारा किया जा रहा है. प्रदेश की नहरों पर सोलर पैनल के जरिए पावर प्लांट लगाने की योजना पर भी सरकार तेजी के साथ आगे बढ़ रही है.

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बिजली मंत्री रंजीत सिंह चौटाला को इस दिशा में काम करने के निर्देश भी दिए हैं. मुख्यमंत्री के दिशा निर्देश के बाद सैद्धांतिक तौर पर सौर ऊर्जा के प्लाटों को प्रोत्साहित करने का निर्णय हो चुका है. वहीं नवीन एवं नवीकरणीय योजना विभाग द्वारा इसके प्रस्ताव बनाए जाने लगे हैं. राज्य सरकार फसलों के अवशेष यानी पराली से बिजली बनाने संबंधी पावर प्लांट लगाने की दिशा में प्रयासरत है. पहले चरण में पराली से बिजली उत्पादन के लिए चार जगह जींद कैथल नरवाना में फतेहाबाद में लगाए जाएंगे. प्लांट से बिजली का उत्पादन होगा बल्कि कंप्रेस्ड बायोगैस उत्पादित होगी. इस बायोगैस का छोटी गाड़ियों में इंजन के रूप में इस्तेमाल हो सकेगा.

इसी तरह से पहले चरण में नहरों के दोनों और सोलर पैनल लगाए जाएंगे. यह पैनल इस तरह लगेंगे कि इससे नहरों के साइड की पगड़ंडी भी कवर हो जाए और नहरों पर भी इसका हिस्सा आए. इसके लिए बकायदा डिजाइन तैयार किया जा रहा है जो देखने में भी सुंदर लगेगा. अमेरिका सहित कई देशों में इस तरह के पैनल लगे हुए हैं. पंजाब में भी इस तरह की शुरुआत की है लेकिन इसके लिए बकायदा पूरी कार्ययोजना तैयार हो रही है.

इन परियोजनाओं को लेकर मंत्री ने सम्बंधित अधिकारियों से विस्तृत रिपोर्ट मांगी है. कुरैशी को निर्देशित किया गया है वे जल्दी विस्तृत कार्य योजना तैयार करें ताकि उस पर मनोहर लाल मुख्यमंत्री से चर्चा कर मंजूरी दिलाई जा सके. इसके अलावा जेल मंत्री चौधरी रणजीत सिंह चौटाला ने हरियाणा की जेलों में पंजाब से बेहतर व्यवस्थाएं देने का दावा किया है. उन्होंने कहा कि पंजाब के सांसद प्रताप सिंह बाजवा भी हरियाणा के जेलों की व्यवस्थाओं की तारीफ कर चुके हैं.

हरियाणा की जेलों में भी हार्ड क्रिमिनल कैदी है लेकिन हरियाणा की जेलों की सुरक्षा पंजाब से बेहतर है. उन्होंने रोहतक में हाई सिक्योरिटी जेल बनाने का दावा करते हुए कहा कि अगले 10 – 20 दिनों तक रोहतक की जेल का काम शुरू हो जाएगा. हरियाणा की रोल मॉडल के रूप में रोहतक की जेल विकसित होगी. उन्होंने कहा कि रोहतक की जेल में 50 जेमर भी लगाए जाएंगे. उन्होंने कहा कि जेल में कड़ी सुरक्षा राखी जाएगी और जेल में मोबाइल मिलने की घटनाएं भी बंद हो जाएगी.

Tags: Electricity, Haryana news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर