UPSC Result 2019: सिरसा की कंचन ने दूसरे प्रयास में हासिल किया 35वां रैंक, बचपन में ठान लिया था बनना है अफसर
Sirsa News in Hindi

UPSC Result 2019: सिरसा की कंचन ने दूसरे प्रयास में हासिल किया 35वां रैंक, बचपन में ठान लिया था बनना है अफसर
हरियाणा की बेटी ने किया कमाल

कंचन (kanchan) की परीक्षा (Examination) से ठीक पहले अचानक तबीयत खराब हो गई तो चिंता एक बार फिर बढ़ गई कि इस बार क्या होगा, लेकिन घबराई नहीं और मन लगाकर पढ़ाई जारी रखी.

  • Share this:
सिरसा. देश की सबसे प्रतिष्ठित मानी जाने वाली संघ लोक सेवा आयोग (Union Public Service Commission) की परीक्षा में सिरसा की कंचन (Kanchan) ने 35वां रैंक हासिल किया है. कंचन का परिवार सिरसा शहर के कोर्ट कॉलोनी में रहता है. अपने दूसरे अटैम्पट में 35वां रैंक हासिल करते हुए कंचन ने आईएएस में अपना स्थान बनाया है. इससे पहले साल 2018 में कंचन ने अपने पहले प्रयास में आईएएस अलाइड सर्विस में स्थान बनाया था और उनका चयन इंडियन रेलवे पर्सनल सर्विस में हुआ था.

वे 2018 में ग्रेजुएशन करने के बाद ही दिल्ली में एक निजी संस्थान से कोचिंग लेकर सिविल सेवा की तैयारी कर रही थीं. कंचन के पिता अनिल सिंगला पेशे से चार्टेड अकाऊंटैंट हैं, जबकि उनकी माता प्रवीण सिंगला गृहिणी हैं. कंचन का छोटा भाई अनुज दिल्ली यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन कर रहा है.

कंचन का सपना बचपन से ही सिविल सेवा में जाने का था. कंचन ने सिरसा के अग्रसेन सीनियर सेकेंडरी स्कूल से मिडल तक की शिक्षा ली. पंचकूला के डीसी मॉडल स्कूल से मैट्रिक किया और चंडीगढ़ के सेक्टर 16 के राजकीय आदर्श स्कूल से सीनियर सेकेंडरी की. इसके बाद नैशनल लॉ यूनिवर्सिटी दिल्ली से लॉ में ग्रेजुएशन की.



बचपन ने ठान लिया बनना है अफसर
कंचन का कहना है कि बचपन में जब वह अखबार पढ़ती थी तो देखती थी कि आज डीसी ने ये कार्यक्रम किया, आज डीसी ने ये सुधार किया, आज डीसी ने अधिकारियों की मीटिंग ली आदि-आदि. इसी से प्रेरणा लेकर मैंने निश्चय किया कि मैं भी बनूंगी तो डीसी ही. इसलिए शुरू से ही यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी में लग गई.

परीक्षा से पहले तबीयत हो गई थी खराब

कंचन की परीक्षा से ठीक पहले अचानक तबीयत खराब हो गई तो चिंता एक बार फिर बढ़ गई कि इस बार क्या होगा, लेकिन घबराई नहीं और मन लगाकर पढ़ाई जारी रखी. इसी का परिणाम रहा कि अब ऑल इंडिया 35वां रैंक हासिल किया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज