Kisan Aandolan: सिंघु बॉर्डर से 5 बसों में 200 किसान दिल्ली रवाना, जंतर-मंतर पर चलेगी किसानों की संसद

जंतर-मंतर में लगेगी किसानों की संसद

Kisan Parliament: किसान आज से नए कृषि कानूनों के खिलाफ जंतर-मंतर पर किसान संसद लगाएंगे और प्रदर्शन करेंगे. ये प्रदर्शन मॉनसून सत्र की समाप्ति तक चलेगा.

  • Share this:
सोनीपत. तीन कृषि कानूनों के खिलाफ लगातार किसानों का आंदोलन (Kisan Aandolan) जारी है और आज संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान के बाद 5 बसों में 200 किसान दिल्ली रवाना हुए हैं. किसान वहां पर अपनी संसद लगाएंगे और किसानों के मुद्दों पर बात करेंगे. वहीं आज किसानों के साथ किसान नेता भी दिल्ली पहुंचेंगे. उसी के साथ किसान नेताओं का कहना है कि जंतर मंतर पर पहुंचने के बाद वे वहां से पैदल मार्च करेंगे. वहीं अगर दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने उसे रास्ते में रोक दिया तो वहीं पर रुक जाएंगे.

बत दं कि तीन कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली की सीमाओं पर 7 महीने से बैठे हुए हैं. वहीं सरकार पर दबाव बनाने के लिए संयुक्त किसान मोर्चा अलग- अलग रणनीति बना रहा है. संयुक्त किसान मोर्चे के द्वारा आह्वान किया गया था कि 22 जुलाई को किसान संसद के सामने अपनी संसद लगाएंगे ताकि सरकार पर तीन कृषि कानूनों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन जाहिर कर सके. सरकार पर दबाव बना सके कि वह जल्द से जल्द इन तीन कृषि कानूनों को रद्द कर दें.

7 महीने से किसान आंदोलन कर रहे

उसी के तहत किसान आज सिंघु बॉर्डर से 5 बसों में सवार होकर दिल्ली रवाना हुए हैं. 5 बसों में 200 किसान दिल्ली के लिए रवाना हुए हैं ,जो पुलिस की कड़ी सुरक्षा के बीच जंतर-मंतर पहुंचेंगे और वहां पर अपनी संसद लगाएंगे. किसान नेताओं का कहना है कि 7 महीने से किसान आंदोलन कर रहे हैं और सरकार उनकी मांग को पूरा नहीं कर रही है.

किसानों के मुद्दों पर बातचीत की जाएगी

उनका कहना है कि सरकार में बनाए गए सांसद हमारे द्वारा ही बनाए गए हैं ,जो पार्लियामेंट में आज मुद्दों पर बात करेंगे. वहीं हम भी आज जंतर-मंतर पर अपनी पार्लियामेंट चलाएंगे. इतिहास में पहली बार हो रहा है कि किसान अपने संसद चलाएंगे. किसान संसद की तरह स्पीकर और डिप्टी स्पीकर पर नियुक्त किए जाएंगे और संसद की तरह ही लंच, डिनर होगा. शाम 5 बजे तक संसद चलेगा और किसानों के मुद्दों पर बातचीत की जाएगी उसके बाद 5बजे किसान वापस सिंघु बॉर्डर आ जाएंगे.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.