लाइव टीवी

Air Pollution: गोहाना में पराली जलाने के मामलों में हुई बढ़ोतरी, एक दर्जन मामले आए सामने

Sunil Jindal | News18 Haryana
Updated: November 25, 2019, 1:09 PM IST
Air Pollution: गोहाना में पराली जलाने के मामलों में हुई बढ़ोतरी, एक दर्जन मामले आए सामने
गोहाना में किसानों द्वारा पराली जलाने के 12 से अधिक मामले सामने आ चुके हैं.

गोहाना (Gohana) में किसानों (Farmers) दवारा 12 से अधिक मामले सामने आ चुके हैं और एक किसान पर खेत में पराली जलाने का मामला भी दर्ज हो चुका है.

  • Share this:
गोहाना. सरकार के लाख प्रयास के बावजूद हरियाणा (Haryana) में किसानों द्वारा धान (Paddy) की पराली जलाने के मामले रूकने का नाम नहीं ले रहे हैं. गोहाना (Gohana) में पिछले कुछ दिनों में किसानों द्वारा पराली जलाने के मामलों में बढ़ोतरी हुई है. अभी तक गोहाना में किसानों दवारा 12 से अधिक मामले सामने आ चुके हैं और एक किसान पर खेत में पराली जलाने का मामला भी दर्ज हो चुका है. गोहाना के आसपास के गांव में इन दिनों धान की कटाई का काम जोरों पर है. किसान धान की कटाई के बाद अपने खेतों में चोरी छुपे रात और दिन के समय खेतों में बचे धान के अवशेषों को जला रहे हैं. इसके चलते गोहाना में पिछले दो-तीन दिन में पराली जलाने के कई मामले सामने आए हैं और एक किसान के खिलाफ मामला दर्ज हुआ है.

पिछले दो तीन दिनों में पराली जलाने के मामलों में हुई बढ़ोतरी

सुप्रीम कोर्ट की सख्ती के बाद खेतों में जलाई जा रही पराली को लेकर हरियाणा सरकार बहुत सख्त है. इसके बावजूद किसान अभी भी पराली जलाने से किनारा नहीं कर रहे हैं. बहुत से किसान चोरी छुपे रात और दिन के समय अपने खेतों में पराली में आग लगा रहे हैं. इसे देखते हुए हरियाणा सरकार बहुत सतर्क नजर आ रही है. रात हो या दिन कृषि विभाग के अधिकारी खेतों में पराली जलाने की सूचना मिलते ही मौके पर पहुंच जाते हैं. यही वजह है कि हरियाणा में पिछले साल के मुकाबले इस साल बहुत कम मामले हैं. गोहाना में पिछले दो तीन दिनों में पराली जलाने के मामलों में तेजी से बढ़ोरी हुई है.

Rajendra mehra
गोहाना कृषि विभाग के अधिकारी राजेंद्र मेहरा ने बताया गोहाना में अभी तक किसानों दवारा खेतों में पराली जलाने के 12 मामले सामने आए हैं और एक किसान के खिलाफ मामला भी दर्ज हुआ है.


पराली जलाने के एक दर्जन मामले सामने आए

गोहाना कृषि विभाग के अधिकारी राजेंद्र मेहरा ने बताया गोहाना में अभी तक किसानों दवारा खेतों में पराली जलाने के 12 मामले सामने आए हैं और एक किसान के खिलाफ मामला भी दर्ज हुआ है. कृषि विभाग की तरफ से सभी किसानों को नोटिस जारी कर सभी किसानों से 30 हजार का जुर्माना वसूल किया गया है. कृषि अधिकारी ने बताया कि किसानों को पराली नहीं जलाने के लिए किसानों को जागरूक भी किया जा रहा है लेकिन कुछ किसान अपने खेतों में पराली में आग लगाने से बाज नहीं आ रहे हैं.

यह भी पढ़ें: बजरंग पूनिया और संगीता फोगाट आज हुए Engange, 'पहले मेडल फिर शादी'गुरुग्राम में पहली बार मैपिंग और ड्रोन के जरिए अवैध निर्माण पर रखी जाएगी नजर

खेल मंत्री संदीप सिंह ने कहा- कोच खेल पर ध्यान दें, वरना नौकरी गई समझें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए सोनीपत से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 25, 2019, 1:07 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर