लाइव टीवी
Elec-widget

800 एकड़ की पराली में असामाजिक तत्वों ने लगा दी आग, किसान को 50 लाख का नुकसान

Nitin Antil | News18 Haryana
Updated: November 27, 2019, 4:41 PM IST
800 एकड़ की पराली में असामाजिक तत्वों ने लगा दी आग, किसान को 50 लाख का नुकसान
चारे के लिए जमा की गई धान की पराली में किसी ने आग लगा दी.

सोनीपत के मंडोरा गांव (Sonipat) में 800 एकड़ की धान की पराली (paddy stubble) में असामाजिक तत्वों ने आग लगा दी. इससे किसान को तकरीबन 50 लाख रुपए का नुकसान होने की बात कही जा रही है.

  • Share this:
सोनीपत. सरकार एक तरफ पराली न जलाने पर जोर दे रही है और जो किसान ऐसा कर रहे हैं, उनको चिह्नित कर प्रशासन उन पर जुर्माना भी लगा रहा है. इससे अलग सोनीपत के मंडोरा गांव (Mandora village of Sonipat) से एक अजीब मामला सामने आया है. जानकारी के अनुसार, गांव के सुरेंद्र नाम के किसान ने आस-पास के गांव से 800 एकड़ धान की पराली (paddy stubble) को खरीद कर एक जगह इकट्ठा किया था, ताकि उसे बाद में पशुओं के चारे के रूप में इस्तेमाल किया जा सके. आरोप है कि इससे पहले ही कुछ असामाजिक तत्वों ने उसमें भी आग लगा दी. बताया जा रहा है कि इससे किसान सुरेंद्र को 40 से 50 लाख रुपए का नुकसान हुआ है. सुरेंद्र ने सरकार से आर्थिक मदद की गुहार लगाई है.

गांव में अब पराली वाली जगह पर चारों तरफ राख ही राख बिखरा पड़ा है. ये आग किसान ने अपनी मर्जी से लगाई होती तो सरकार उस पर जुर्माना ठोक देती, लेकिन उसने पराली को न जलाकर उसे पशुओं के चारे के लिए एक जगह इकट्ठा किया तो असामाजिक तत्वों ने उसमें आग लगा दी. स्‍थानीय ग्रामीणों में इसको लेकर आक्रोश है और वे पीड़ि‍त किसान के लिए मुआवजे की मांग कर रहे हैं.

किसान को हुए नुकसान की भरपाई की मांग करते ग्रामीण.


आसपास के गांवों से इकट्ठा किया था पराली

सुरेंद्र ने आसपास के गांव से 800 एकड़ धान की पराली को एक जगह इकट्ठा किया था. उन्‍होंने इसका इस्‍तेमाल पशुओं के चारे के तौर पर करने की योजना बनाई थी. इससे पहले कि वह इसका इस्‍तेमाल कर पाते असामाजिक तत्वों पराली में आग लगा दी. अब किसान ने सरकार और प्रशासन से आर्थिक मदद की गुहार लगाई है.

ये भी पढ़ें- रणबीर गंगवा चुने गए हरियाणा विधानसभा के डिप्टी स्पीकर
सोनीपत में सड़ा-गला राशन मिलने से भड़के उपभोक्ता, लेने से किया इनकार 

Loading...

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए सोनीपत से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 27, 2019, 4:02 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...