लाइव टीवी

मां की मूर्ति को लेकर ग्रामीणों ने कहा-हम देवी को सोनीपत किसी सूरत में नहीं जाने देंगे
Sonipat News in Hindi

Nitin Antil | News18 Haryana
Updated: October 8, 2019, 4:40 PM IST
मां की मूर्ति को लेकर ग्रामीणों ने कहा-हम देवी को सोनीपत किसी सूरत में नहीं जाने देंगे
हरियाणा में सोनीपत जिले के गांव चिटाना में माँ की मूर्ति को लेकर विवाद खड़ा हो गया है.

सोनीपत जिले के गांव चिटाना में माँ सीताकी मूर्ति को लेकर विवाद खड़ा हो गया है. नवरात्रों में यह मूर्ति सोनीपत शहर से चिटाना गांव में जाती थी और फिर वापस आ जाती थी. इस बार ग्रामीणों ने इसे वापस भेजने से इंकार कर दिया है.

  • Share this:
सोनीपत. हरियाणा में सोनीपत (Sonipat District) के हलवाई हट्टा में चिटाना माँ (Chitana) में मूर्ति को लेकर विवाद (Dispute) खड़ा हो गया है. सोनीपत शहर के निवासियों और चिटाना गांव के वासियों के बीच विवाद पैदा हो गया है. मंगलवार को कई गांवों के ग्रामीणों की गांव चिटाना मंदिर में पंचायत बैठी. ग्रामीणों ने दावा किया कि करीब 400 साल पहले जोहड़ की खुदाई करते वक़्त माता की मूर्ति प्रकट हुई थी. मूर्ति नवरात्रों में गांव चिटाना में आती थी और बाकी के समय उसे सोनीपत मंदिर में रखा जाता था.

मामला पुलिस तक पहुंचा

सोनीपत के हलवाई हट्टा के स्थित मंदिर के ट्रस्ट और गांव चिटाना में माता की मूर्ति को लेकर विवाद पैदा हो गया है. ग्रामीणों ने सीधे तौर पर कहा कि माता की मूर्ति को अब सोनीपत नही जाने दिया जाएगा. उनका कहना है कि पहले हमारे पास जगह नहीं थी इसलिए सोनीपत ले जाया जाता था. अब हमारे पास मंदिर है, इसलिए हम अपनी मां को यहां से नहीं जाने देंगे. विवाद बढ़ता गया और अब मामला पुलिस तक पहुंच चुका है. पुलिस पूरे मामले की जांच कर रही है.





400 साल पहले जोहड़ की खुदाई के दौरान मिली थी मां की मूर्ति

ग्रामीणों ने कहा कि माता खुदाई के दौरान निकली थी. ग्रामीणों का दावा है कि 100 साल पहले यहां जोहड़ की खुदाई के दौरान मूर्ति निकली थी. उसके बाद मूर्ति की सुरक्षा को देखते हुए सोनीपत भेज दी गई थी. उन्होंने कहा कि यह तभी फैसला हो गया था कि जब तक मंदिर नहीं बनता है, मूर्ति सोनीपत में रहेगी.

Maata ka taalab
चिटाना गांव के लोगों को करीब 400 साल पहले जोहड़ की खुदाई में माता की मूर्ति मिली थी.


'मूर्ति अब गांव के मंदिर में स्थापित करेंगे'

ग्रामीणों का कहना है हमारी मांग जायज है. गांव में अब मंदिर बन गया है इसलिए मूर्ति यहीं स्थापित की जाएगी. हम माता की मूर्ति को किसी भी तरह से सोनीपत नहीं जाने देंगे. हमारी बात सच है इसीलिए आसपास के गांव के ग्रामीणोंं ने भी हमारा समर्थन किया है.

मां सीता की मूर्ति को लेकर उठा है विवाद

इस मामले में पुलिस जांच अधिकारी सत्यवान ने बताया कि सोनीपत हट्टा हलवाई से माता सीता की मूर्ति को लेकर विवाद की एक शिकायत मिली है. नवरात्रों में यह मूर्ति सोनीपत शहर से चिटाना गांव में जाती थी और फिर वापस आ जाती थी. इस बार ग्रामीणों ने इसे वापस भेजने से इंकार कर दिया है. इस पूरे मामले में जांच की जा रही है. इस मामले का जल्द ही समाधान निकाल लिया जाएगा.

यह भी पढ़ें: 'बबीता फोगाट ने दुष्यंत को छोड़ BJP का दामन थामा, हार के बाद समझ में आ जाएगा'

विज का बयान- कांग्रेस झूठ की फैक्ट्री, सत्ता में आने के लिए करती है झूठे वादे

राव इंद्रजीत बोले- कांग्रेस का नाश हो चुका है, वहां तो जूतियों में दाल बंट रही

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए सोनीपत से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 8, 2019, 4:16 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर