होम /न्यूज /हरियाणा /सोनीपत में प्रदर्शनः पराली लेकर लघु सचिवालय पहुंचे किसान, सरकार को चेताया

सोनीपत में प्रदर्शनः पराली लेकर लघु सचिवालय पहुंचे किसान, सरकार को चेताया

हरियाणा के सोनीपत के लघु सचिवालय में आज किसानों ने अपनी मांगों को लेकर प्रदर्शन किया.

हरियाणा के सोनीपत के लघु सचिवालय में आज किसानों ने अपनी मांगों को लेकर प्रदर्शन किया.

किसानों ने कहा कि किसान आंदोलन के दौरान जिन लोगों ने किसान आंदोलन को समर्थन नहीं दिया था और बीजेपी और जेजेपी को समर्थन ...अधिक पढ़ें

सोनीपत. हरियाणा के सोनीपत के लघु सचिवालय में आज किसानों ने अपनी मांगों को लेकर प्रदर्शन किया. सोनीपत में किसानों का अजीबोगरीब प्रदर्शन देखने को मिला. जहां पराली को लेकर जगह-जगह से मामले सामने आ रहे हैं तो उसी पराली को लेकर आज सोनीपत के किसान लघु सचिवालय पहुंचे और लघु सचिवालय के मेन गेट पर रखकर सरकार और प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की. वहीं किसानों ने सरकार से मांग की सुपर सीडर मशीन के लिए किसानों ने आवेदन किया था,  लेकिन ना के बराबर किसानों का अप्रूवल हुआ है. सरकार रास्ता बताएं या फिर किसानों को सब्सिडी दे, ताकि पराली का समाधान किया जा सके.किसान नेताओं ने ऐलान किया है कि 11 दिसंबर को सोनीपत के सिंघु बॉर्डर पर एक दिवसीय किसान शहीदी दिवस मनाया जाएगा.

किसानों ने कहा कि सोनीपत जिले से 763 किसानों ने सुपर सीडर मशीन के लिए आवेदन किया था, लेकिन सरकार की तरफ से सिर्फ 100 ही किसानों को सब्सिडी दी गई है. सुपर सीडर मशीन पराली के समाधान के लिए काफी हद तक कारगर साबित हुई है.

किसानों ने कहा कि किसान आंदोलन के दौरान जिन लोगों ने किसान आंदोलन को समर्थन नहीं दिया था और बीजेपी और जेजेपी को समर्थन दे रहे थे,उन लोगों की पहचान की जाए. जिला परिषद, ब्लॉक समिति और पंचायती चुनाव में उन लोगों का बहिष्कार किया जाए. किसान नेता ने एक बड़ा ऐलान भी किया है और कहा कि आने वाली 11 दिसंबर को सोनीपत के सिंघु बॉर्डर पर एक दिवसीय किसान से शहीदी दिवस मनाया जाएगा. किसानों ने कहा कि सरकार जल निकासी के दावे तो कर रही है, लेकिन कुछ गांव ऐसे हैं, जहां पर अब भी फसल नहीं उगाई जा सकती. ऐसे में जल्द से जल्द निकासी की व्यवस्था को दुरुस्त किया जाए. दुकानदार किसानों के साथ धोखा कर रहे हैं और डीएपी खाद के साथ दवाई ओर बीज भी दे रहे हैं. किसानों ने कहा कि अगर कोई भी सूचना उन्हें दी जाती है तो वह उस दुकानदार के सामने धरना देंगे.

Tags: Farmer Agitation, Sonipat news

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें