अपना शहर चुनें

States

हाईटेक हुए किसान, ऑनलाइन बेच रहे हैं गाय-भैंस

भैंसो और गायों को पालने के काम को अगर आप पुराने जमाने का या परंपरागत समझ रहे हैं तो शायद आप भूल कर रहे हैं.चलिए आपको मिलवाते हैं एक ऐसे किसान से गाय और भैंसों को खरीदने और बेचने के लिए OLX का इस्तेमाल करते हैं

  • Pradesh18
  • Last Updated: October 18, 2016, 9:43 AM IST
  • Share this:
भैंसो और गायों को पालने के काम को अगर आप पुराने जमाने का या परंपरागत समझ रहे हैं तो शायद आप भूल कर रहे हैं.चलिए आपको मिलवाते हैं हरियाणा के सोनीपत के रहने वाले एक ऐसे किसान से जो गाय और भैंसों को खरीदने और बेचने के लिए ओएलएक्स का इस्तेमाल करते हैं और इससे अच्छा खासा मुनाफा भी कमाते हैं.

इनकी तरह प्रदेश के किसान और पशुपालक इंटरनेट के जरिए अपना व्यवसाय कर रहे हैं जो उनके लिए फायदे का सौदा साबित हो रहा है.

rakesh-2



सोनीपत के रहने वाले एक किसान राकेश खत्री ने ये पहल शुरू की है.राकेश के इस तरीके को दूसरे किसानों ने भी अपनाया है.
rakesh-3

राकेश खत्री अपनी गाय और भैसों को खरीदने और बेचने के लिए ओएलएक्स का सहारा लेते हैं और अब तक करीब 25 गाय-भैंस बेच चुके हैं.

rakesh-4

वहीं ओएलएक्स के जरिए यहां भैंस खरीदने पहुंचे लोगों का भी मानना है कि ऑनलाइन व्यवसाय होने से उन्हें बहुत सुविधा होती है.

babu

राकेश ने बताया कि ओएलएक्स पर भैंसों को बेचकर अब तक उन्होंने 1 से 1.50 लाख का मुनाफा कमाया है.आपको बता दें कि राकेश 12वीं पास है और इंटरनेट की अच्छी खासी जानकारी रखते है,  राकेश पिछले 4 महीने से गाय, भैंस बेच और खरीद रहे हैं.

babu-2

वही ओएलएक्स पर विज्ञापन देख कर सोनीपत भैंस खरीदने आए अशोक और यूपी से बाबू नाम के शख्स ने कहा कि हमे पहले भैंस और गाय खरीदने के लिए बहुत घूमना पड़ता था, लेकिन अब विज्ञापन देखकर हम पहले ही अच्छी नस्ल का पता लगा लेते है और खरीदने चले जाते हैं. अब वाकई ये काम आसान हो गया. बाबू ने कहा कि उन्हें हमेशा बढ़िया नस्ल के भैसों की तलाश रहती है. नस्ल अच्छी हो तो उसका दूध भी बढ़िया होता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज