लाइव टीवी

हरियाणा के इस जिले में किसान नहीं जला रहे पराली, कृषि विभाग ने कहा- इनसे सीखें

Nitin Antil | News18 Haryana
Updated: November 4, 2019, 12:48 PM IST
हरियाणा के इस जिले में किसान नहीं जला रहे पराली, कृषि विभाग ने कहा- इनसे सीखें
सोनीपत में किसान नहीं जला रहे पराली

सोनीपत में महज 8 जगह ही किसानों ने पराली जलाई है. प्रशासन की तरफ से इन किसानो को जुर्माना किया गया है. पिछले साल सोनीपत में पराली जलाने के 44 केस सामने आये थे.

  • Share this:
सोनीपत. देश भर में स्मॉग (Smog) से परेशानी से मुसीबत बनी हुई है. वहीं सोनीपत (Sonipat) से अलग ही तस्वीर आई सामने आई है. देश भर में  माना जा रहा है वायु प्रदूषण (Air Pollution) का कारण पराली जलाना है, लेकिन सोनीपत में नाम मात्र ही पराली जलाने केस सामने आये हैं. प्रदेशभर में नम्बर एक पर पराली न जलने के मामले में सोनीपत जिला है.

सोनीपत में महज 8 जगह ही किसानों ने पराली जलाई है. प्रशासन की तरफ से इन किसानो को जुर्माना किया गया है. पिछले साल सोनीपत में पराली जलाने के 44 केस सामने आये थे. कृषि विभाग ने किसानों को बधाई दी है. कृषि विभाग के अधिकारियों ने कहा सोनीपत जिले के किसानों से अन्य किसानों को  सिख लेनी चाहिए.

चलाया जाएगा जागरुकता अभियान

अब कृषि विभाग के अधिकारी अन्य जिलों में जाकर  जागरूकता अभियान चलाएंगे. कृषि विभाग के अधिकारियों ने कहा सोनीपत में वायु प्रदूषण का लेवल का हाई होना अन्य जिलों में पराली जलाना है. कृषि विभाग अधिकारी देवेंद्र ने बताया कि सोनीपत में अबकी बार किसान जागरूक रहे हैं और महज आठ ही केस पराली जलाने के सामने आए हैं.

पशुओं के चारे में इस्तेमाल कर रहे पराली

उन्होंने बताया कि यहां के किसान पराली को पशुओं के चारे और अन्य में इस्तेमाल करते हैं. वहीं किसानों से अन्य जिले के किसानों को भी सीख लेनी चाहिए. वही सोनीपत में लेवल का हाई होना अन्य जिलों में पराली जलाना है. अब सोनीपत के अधिकारी अन्य जिलों में जाकर वहां के किसानों को जागरूक करेंगे.

ये भी पढ़ें - करनाल में 50 फीट गहरे बोरवेल में गिरी बच्ची की मौत
Loading...

ये भी पढ़ें - इलाज के नाम पर पति-पत्नी को बेहोश कर किया गैंगरेप, मुख्य आरोपी गिरफ्तार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए सोनीपत से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 4, 2019, 12:44 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...