हरियाणा की बेटी सोनम ने बुल्गारिया में लहराया तिरंगा, वर्ल्ड कैडेट कुश्ती चैंपियनशिप में जीता गोल्ड

बुल्गारिया में आयोजित वर्ल्ड कैडेट कुश्ती चैंपियनशिप में गोहाना की रहने वाली सोनम मलिक ने चीन की पहलवान को 07-01 से हराकर गोल्ड मेडल हासिल किया.

Sunil Jindal | News18 Haryana
Updated: August 5, 2019, 7:55 AM IST
हरियाणा की बेटी सोनम ने बुल्गारिया में लहराया तिरंगा, वर्ल्ड कैडेट कुश्ती चैंपियनशिप में जीता गोल्ड
वर्ल्ड कैडेट कुश्ती चैंपियनशिप में सोनम मलिक ने जीता गोल्ड
Sunil Jindal
Sunil Jindal | News18 Haryana
Updated: August 5, 2019, 7:55 AM IST
बुल्गारिया में 29 जुलाई से 4 अगस्त तक चली वर्ल्ड कैडेट कुश्ती चैंपियनशिप में गोहाना के मदीना गांव की रहने वाली 17 साल की सोनम मलिक ने (65 किलो ग्राम ) चीन की पहलवान को 07-01 से हराकर गोल्ड मेडल हासिल किया. गोल्ड मेडल जीत कर वर्ल्ड कैडेट में इतिहास रचते हुए सोनम पहली भारतीय महिला पहलवान बन गई है. गोल्ड मेडल लेकर जब अपने गांव पहुंची तो सोनम मलिक का जोरदार स्वागत किया गया. ग्रामीणों ने सोनम मलिक को फूलों की माला पहनकर पूरे गांव में मिठाई बांटी.

सुशील कुमार को मानती हैं आइडियल

सोनम मलिक का इस मेडल के साथ नेशनल वर्ल्ड कप के लिए भी चयन होना था, लेकिन कम उम्र होने से वह ट्रायल नहीं दे सकीं. अब सोनम की नजर वर्ष 2024 में होने वाले वर्ल्ड कप पर है. वह पहलवान सुशील कुमार को अपना आइडियल मानती हैं और उसी की तरह खेल कर अपने देश का नाम रोशन करना चाहती हैं .

12 साल की उम्र से ही दंगल में रखा कदम

पहलवान सुशील कुमार को अपना आइडियल मानती हैं सोनम मलिक
सोनम मलिक पहलवान सुशील कुमार को अपना आइडियल मानती हैं.


बता दें कि सोनम मलिक ने 12 साल की उम्र से ही दंगल में कदम रखा और उनकी जी तोड़ मेहनत ने आखिरकार रंग लाया. 17 साल की उम्र में अब दो गोल्ड और एक कांस्य मेडल वर्ल्ड कैडेट में इतिहास रचते हुए पहली भारतीय महिला पहलवान बन गई हैं.

पहले भी कई मेडल हासिल कर चुकी हैं सोनम
Loading...

सोनम मलिक का गांव में हुआ जोरदार स्वागत
सोनम मलिक का गांव में जोरदार स्वागत हुआ.


सोनम मलिक के कोच अजमेर मलिक ने बताया कि सोनम मलिक की कड़ी मेहनत का नतीजा है कि वह आज इस मुकाम पर पहुंची हैं. सोनम रोजाना उनके अखाड़े में सुबह-शाम चार घंटे कड़ी मेहनत करती हैं. सोनम ने पिछले साल भी गोल्ड मेडल हासिल किया था. सोनम इस से पहले भी कई मेडल हासिल कर चुकी हैं.

गांव में सोनम का हुआ जोरदार स्वागत

सोनम मलिक को नोटों व फूलों की माला पहनकर पूरे गांव में बांटी गई मिठाई
सोनम मलिक को फूलों की माला पहनकर पूरे गांव में मिठाई बांटी गई.


गोल्ड मेडल लेकर अपने गांव में अखाड़े में पहुंची सोनम का जोरदार स्वागत किया है. इस स्वागत और गांव वालों का प्यार देख कर सोनम भी बहुत खुश नजर आईं. सोनम की इस उपलब्धि से सोनम के माता-पिता के साथ-साथ पूरे गांव में खुशी का माहौल है. सोनम में सेमीफाइनल में खेलते हुए रूस की पहलवान को एकतरफा खेलते हुए 10 -01 अंकों से हराया, वहीं फाइनल में चीन की खिलाड़ी को 07 -01 से हराकर गोल्ड मेडल अपने नाम किया.

यह भी देखें- VIDEO: हरियाणा की छोरी ने वर्ल्‍ड चैंपियनशिप में गोल्‍ड पर लगाया निशाना

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए सोनीपत से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 5, 2019, 7:19 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...